Breaking News

नशा नहीं दवा भी है बियर, निकल जाती है पथरी

नशा नहीं दवा भी है बियर, निकल जाती है पथरी

बियर से पथरी का इलाज – आज के समय में स्टोन यानि की पथरी की समस्‍या आजकल बहुत ही आम हो गई है. हर रोज इसके मरीजों की संख्‍या भी लगातार बढ़ती ही जा रही है. किडनी की पथरियां संकेंद्रित सघन खनिजों के छोटे-छोटे कठोर जमाव होते हैं. ये पत्थर पीड़ित के मूत्रमार्ग में अटक जाते हैं. किडनी के स्टोन में असहनीय दर्द होती है.

बहुत से लोग किडनी के छोटे-छोटे पत्थरों को घरेलू उपचारों से निकाल सकते हैं. लेकिन बड़े पत्थरों को बाहर निकालने के लिए मरीज को पेशेवर मेडिकल ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ सकती है. आज के इस पोस्ट में आप लोगों को बियर से पथरी का इलाज ( Beer se pathri ka ilaj ) के बारे में बताने वाले हैं.

ऐसे लोगो जो किडनी में पथरी की समस्या से पीड़ित होते हैं उन लोगों को बीयर पीने की सलाह दी जाती है जिससे किडनी स्टोन की समस्या लगभग दूर की जा सकती है. लेकिन हमारे मन में हमेशा इस बात को लेकर दुविधा रहती है कि क्‍या सच में बीयर पीने से किडनी में मोजूद पथरी निकल जाती है और इससे आराम मिलता है. अगर आप भी इस दुविधा में फंसे है तो आज हम अपने इस पोस्ट में बियर से पथरी का इलाज के बारे में बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं…

बियर से पथरी का इलाज आमतौर पर देखा जाये तो पथरी को खत्म करने का कोई ट्रीटमेंट नहीं है, लेकिन कुछ घरेलू उपचारों से छोटे साइज की पथरी को जरूर निकालाजा सकता है. डॉक्टरों के अनुसार इसके लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा तरल पदार्थ पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन यदि स्टोन की साइज़ बड़ी हो जाती है तो फिर बड़े साइज की पथरी को निकलने के लिए ऑपरेशन की ही सलाह दी जाती है.

शुरुआती स्टेज की पथरी को दूर करने के लिए नियमित मात्रा में बियर पीने से पथरी से निजात पाई जा सकती है. लेकिन सभी बियर पथरी को निकालने का काम नहीं करती है. जिस बीयर का सेवन आप पथरी निकालने के लिए करते हैं वो बीयर जौ से बनी हुई होनी चाहिए और इसके सेवन से केवल छोटे साइज के स्‍टोन ही निकाले जा सकते है.

डॉक्टर के मुताबिक, बीयर पीने से डाइयूरेसिस होता है जो यूरीन के स्राव में वृद्धि करती है. इससे किडनी पर दबाव पड़ता है और यूरीन के साथ पथरी बाहर आ जाती है. इसलिए नियमित मात्रा में इसका सेवन छोटी साइज की पथरी को निकालने के लिए फायदेमंद होता है.

No comments