Breaking News

कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, लाएगा सौभाग्य

कब लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, लाएगा सौभाग्य

Surya Grahan 2021: वर्ष 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को लगेगा. इसके बाद इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण इस वर्ष के अंत में 4 दिसंबर 2021 को लगेगा. हालांकि इस साल लगने वाले ग्रहणों में अंतिम ग्रहण होगा. वैसे इस साल कुल चार ग्रहण लगेंगे. इसमें 2 चंद्रग्रहण और 2 सूर्य ग्रहण हैं. इस साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लग चुका है.

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, इस साल के 4 ग्रहणों में से 3 ग्रहण भारत में दिखाई देगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो ग्रहण भारत में दिखाई देगा उसका सूतक काल भी भारत में मान्य होगा. इसके साथ ही इसका प्रत्यक्ष या परोक्ष असर जनमानस पर भी पडेगा. इस ग्रहण का देश की राजनीति पर भी असर होगा.

वर्ष 2021 के ग्रहण : साल 2021 में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण लगेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो निम्नलिखित तारीखों को होगा.
चंद्रग्रहण – 26 मई और 19 नवंबर 2021 को
सूर्य ग्रहण- 10 जून और 4 दिसंबर 2021 को

साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण 10 जून को खगोलशास्त्रियों के मुताबिक, साल 2021 में 10 जून को लगाने वाला पहला सूर्य ग्रहण आंशिक सूर्य ग्रहण होगा. या सूर्य ग्रहण भारत में आंशिक रूप से दिखाई देगा. इसके अलावा यह सूर्य ग्रहण कनाडा, रूस, ग्रीनलैंड, यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका में देखा जा सकेगा.

सूर्य ग्रहण का सूतक काल साल का दूसरा ग्रहण और पहला सूर्य ग्रहण ज्येष्ठ मास के अमावस्या तिथि को लगेगा. यह तिथि 10 जून को पड़ेगी. यह सूर्य ग्रहण भारत में न के बराबर दिखाई देगा. इस लिए इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा. कंकणाकृति यह सूर्य ग्रहण दक्षिणी अमेरिका, अंटार्कटिका, दक्षिण-पश्चिम अफ्रीका, प्रशांत महासागर और आइसलैंड क्षेत्र में दिखाई देगा.

सामान्य रूप से सूर्य ग्रहण मान्य होने पर इसका सूतक काल सूर्य ग्रहण लगने से 12 घंटे पहले लग जाता है. इसमें कोई भी शुभ कार्य जैसे यज्ञ अनुष्ठान आदि नहीं किए जाते हैं. मंदिरों के कपाट बंद रहते हैं. सूतक काल में और ग्रहण के दौरान केवल भगवान का भजन ही मान्य होता है.

No comments