Breaking News

हिमाचल में खुलेंगे स्कूल-चलेंगी बसें: पर कुछ ऐसा होगा माहौल, यहां जानें ब्यौरा

हिमाचल में खुलेंगे स्कूल-चलेंगी बसें: पर कुछ ऐसा होगा माहौल, यहां जानें ब्यौरा

हिमाचल प्रदेश में जारी कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीते कल सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सूबे में जारी कोविड कर्फ्यू को 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि प्रदेश सरकार ने सूबे की जनता को 31 मई से कर्फ्यू में रियायतें भी मुहैया कराने का फैसला किया है।

इसी के साथ प्रदेश सरकार ने अगली कैबिनेट मीटिंग भी 5 जून को बुला ली है। इस बैठक में सूबे में बसों के संचालन और स्कूल खोलने के संबंध में फैसले लिए जाएंगे। अब इन्हीं निर्णयों से जुडी कुछ बड़ी अपडेट सामने आई हैं, जो हम आपके साथ साझा कर रहे हैं।
 
बाहरी राज्यों के लिए अभी नहीं शुरू होगी बस सेवा हिमाचल प्रदेश में पांच जून तक परिवहन सेवाएं बहाल नहीं होंगी, लेकिन सरकार ने परिवहन विभाग से एसओपी और परिवहन निगम से तैयारी कर रखने के लिए कहा है।

पांच जून को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। बताया जा रहा है कि विभाग 50 फीसदी ऑक्यूपेंसी के तहत बसें चलाने के नियम तैयार कर रहा है। सरकार अभी बाहरी राज्यों के लिए बसें नहीं चलाना चाहती है।
 
स्कूल खोलने को लेकर किन बदलावों की है तैयारी: 
सरकारी स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था अब ऑनलाइन ही होती रहेगी। न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत प्रदेश सरकार ने फैसला लिया है कि 50 प्रतिशत स्टडी ऑनलाइन जारी रहेगी। कोविड के मामले थमने के बाद भी जब स्कूल खुलेगे, तो छात्रों की 50 प्रतिशत ऑफलाइन क्लासेस होगी।

वहीं 50 फीसदी क्लासेस ऑनलाइन लेने का फैसला शिक्षा विभाग ने लिया है। हिमाचल सरकार एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने के साथ ही ऑनलाइन स्टडी के फार्मूले को प्रदेश में लागू करना चाहती है।

शिक्षा विभाग का इसके पीछे तर्क है कि इससे छात्रों के बीच क्लासरूम में सोशल डिस्टेंसिंग बनाना आसान हो जाएंगा। वहीं, आने वाले समय में अगर फिर से आपात स्थीति उत्पन्न होती है, तो ऑनलाइन स्टडी के लिए छात्र तैयार रहेंगे। विभागीय जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने ऑनलाइन स्टडी को 50 प्रतिशत ऑनलाइन करने को लेकर प्रोपोजल बनाना शुरू कर दिया था।


ये भी पढ़े : आइए जानते हैं चंबा के जोत नामक स्थान के बारे में जो किसी जन्नत से कम नहीं


No comments