Breaking News

सूजी के हलवे से हो सकता है Immunity Boost, जानें इसके स्वास्थ लाभ

सूजी के हलवे से हो सकता है Immunity Boost, जानें इसके स्वास्थ लाभ

देश में कोरोना की स्थिति भयावह होती जा रही है. ऐसे में चिकित्सक लोगों को इम्यूनिटी बढ़िया रखने की सलाह दे रहे हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग कई विकल्प भी अपना चुके हैं. आज हम आपको घर में बने हलवा से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का उपाय बताने जा रहे हैं.

सूजी का हलवा होता है लाभदायक
सेलिब्रिटि न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक, इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सूजी का हलवा खाना बेहद लाभदायक है. सूजी का हलवा बहुत हल्का होता है और यह असानी से पच जाता है. इसलिए किसी सर्जरी और बीमारी से उबरने के लिए यह रोगियों को दिया जाता है.

इम्यूनिटी बूस्टर हलवा
सूजी का हलवा तो लगभग सभी के घरों में बनता है. इसे लोग बड़े ही चाव से खाते हैं. आमतौर पर पूजा-पाठ में प्रसाद के रूप में बनता है. कम ही लोग जानते हैं कि हलवा इम्यूनिटी बूस्टर भी होता है. जानकारों के मुताबिक इसके सेवन से बीमार व्यक्ति भी जल्द ही स्वस्थ हो जाता है. .

ये भी पढ़े : आइए जानते हैं चंबा के जोत नामक स्थान के बारे में जो किसी जन्नत से कम नहीं


कैसे बनाए घर पर हलवा?
सबसे पहले आपको लोहे की कढ़ाई में सूजी को भूनकर घी और चीनी मिलाना है. इसके बाद केसर और मेवे के साथ सर्व करें. चीनी के अलावा हलवे में दो समाग्रियों का इस्तेमाल होता है. वो है सूजी और घी. घी हलवे को स्वादिष्ट बनाता है. साथ ही घी के कई स्वास्थ लाभ होते हैं.

इन बीमारियों में भी होता है लाभदायक
एंटी इंपलेमेट्री गुणों के कारण त्वचा में चमक बरकरार रखता है. इसमें कैंसर से लड़ने वाले तत्व होते हैं. हलवा उर्जा का एक पॉवर हाउस होता है. जबकि सूजी में आयरन और मैग्नीशिय भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जिसके सेवन से हमारा दिल स्वस्थ रहता है. साथ ही यह ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है.

No comments