Breaking News

हिमाचल: सभी 12 जिले अलर्ट पर; चार दिनों तक तक होगी जमकर बारिश, जानें ब्यौरा

हिमाचल: सभी 12 जिले अलर्ट पर; चार दिनों तक तक होगी जमकर बारिश, जानें ब्यौरा

हिमाचल प्रदेश में मौसम बिगड़ने का अलर्ट फिर से जारी हुआ है। सभी 12 जिलों के लिए यह ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने भारी बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने व 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है।

22 मई को हो जाएगा मौसम साफ़: बता दें कि विभिन्न जिलों के लिए 18 मई से 21 मई के बीच अलर्ट जारी हुआ है। मंडी जिले में 19 व 20 मई को कई स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी जारी हुई है। शिमला, मंडी, कुल्लू, चंबा के सिहुंता, चुवाड़ी, चंबा शहर, सोलन, सिरमौर, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा में 18 और 21 मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन दो दिनों में उक्त क्षेत्रों की अलग अलग जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार कल से 22 मई तक पूरे हिमाचल में मौसम साफ रहेगा। वहीं, 23 मई को मैदानी क्षेत्रों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मध्य और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश व बर्फबारी की संभावना है।

हालात बिगड़ने पर इन नंबर पर करें संपर्क: इस बाबत डीसी ऋग्वेद ठाकुर ने सभी नागरिकों से नदी-नालों के किनारे ना जाने व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों, अधिक उंचाई और निम्न तापमान वाले इलाकों में जाने से बचने का आग्रह किया है। साथ ही कहा कि खराब मौसम में अनावश्यक तौर पर घरों से ना निकलें, सुरक्षित स्थानों पर रहें और किसी प्रकार का जोखिम ना उठाएं।

वहीं, मंडी डीसी ने समस्त पंचायत प्रधानों, गैर सरकारी संगठनों एवं नागरिकों से भी अनुरोध किया है कि वे इस बारे अधिक से अधिक लोगों तक इस संदेश को पहुंचाएं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके। डीसी ने बताया कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा/घटना की स्थिति में तत्काल जिला आपदा प्रबंधन परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर 01905-226201, 202, 203, 204 अथवा टोल फ्री 1077 नंबर पर सूचित करें।

No comments