Breaking News

शादीशुदा पुरुष इस वक्त खा लें 2 इलायची, फायदे चौंका देंगे!

शादीशुदा पुरुष इस वक्त खा लें 2 इलायची, फायदे चौंका देंगे!

आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं इलायची के फायदे. इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इलायची को सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है. खास बात ये है कि इसका सेवन परुषों के लिए लाभकारी माना जाता है.

कितने प्रकार की होती है इलायची 
इलायची दो तरह की होती है. छोटी और बड़ी. छोटी इलायची का इस्तेमाल मुंह की दुर्गंध दूर करने, मिठाई बनाने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने में किया जाता है, जबकि बड़ी इलायची का मुख्य उपयोग मसालों के तौर पर किया जाता है. इलायची (Elaichi) के इन दोनों रूपों में आकार, रंग और स्वाद का अंतर होता है.


इलायची में पाए जाने वाले तत्व इलायची में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

पुरुषों के लिए फायदेमंद पुरुषों को रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची खाना चाहिए. नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है. क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है. आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं.


इलायची के जबरदस्त फायदे
इलायची में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.
बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें. इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.
इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.
इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.
इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है.

ये भी पढ़े : IAS interview में लड़की से पूछा कि, वह क्या है जो मर्द में दो और औरत में तीन होते है

किस समय खाएं इलायची देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी की मानें तो रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे आपको बेहतर नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.

इलायची के सेवन का तरीका माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं.
 
कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

No comments