Breaking News

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद अगर शरीर में दिखे ये बदलाव तो समझ लें सही से काम कर रही दवा

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद अगर शरीर में दिखे ये बदलाव तो समझ लें सही से काम कर रही दवा

भारत में एक मई से 18 वर्ष व इससे अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। सरकार का लक्ष्य है कि 15 अगस्त तक पूरे देश का वैक्सीनेशन हो जाए। दरअसल कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीनेशन को बेहद ही जरूरी बताया जा रहा है। हालांकि कोरोना की लड़ाई में वैक्सीन कितनी कारगर साबित होगी। ये सवाल कई लोगों के मनों में आ रहा है।

एक्सपर्ट कहते हैं ये बात कोरोना वैक्सीन को लेकर एक्पर्ट्स का कहना है कि इसे लगाने से संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है। जो लोग वैक्सीन लगाते हैं, अगर उनको कोरोना हो भी जाए। तो वो आसानी से सही हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आसानी से घर में ही रिक्वर कर लेते हैं।

अगर वैक्सीन लेने के बाद बुखार, सिर दर्द, सूजन आती है। तो इससे डरे नहीं। क्योंकि ये Symptoms बताते हैं कि शरीर में कोरोना की वैक्सीन काम कर रही है। बुखार आने पर या थकान महसूस होने पर खूब सारे तरल पदार्थ लें और आराम करें। ऐसा करने से जल्द ही बुखार व थकान दूर हो जाती है। CDC (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार वैक्सीन लगाने से बाद आराम करना बेहद ही जरूरी होता है।

क्या वैक्सीन के हैं साइड इफेक्ट? कोरोना वायरस वैक्सीन की डोज लेने के बाद साइड इफेक्ट क्यों हो रहे हैं? इसपर कई अध्ययन हुए हैं। जिनके मुताबिक वैक्सीन डोज लेने के बाद हर किसी को रिएक्शन का सामना करना पड़ा है। थकान, मांसपेशियों में दर्द, खराश, बुखार जैसी समस्याएं वैक्सीनेशन के बाद हो रही हैं। लेकिन ये सभी सामान्य रिएक्शन हैं और ये रिएकशन बताते हैं कि वैक्सीन ने इम्यून रिस्पॉन्स शुरू कर दियाा है।

पहले डोज के बाद हल्के साइड इफेक्ट लोगों को हो रहे हैं। जबकि दूसरे शॉट के बाद बीमार जैसा महसूस हो रहा है। दरअसल पहली डोज लेने से शरीर को वायरस पर प्रति तैयार किया जाता है। दूसरी खुराक लेने से इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जाता है और शरीर वायरस के खिलाफ तैयार हो जाता है। यानी दूसरी खुराक दी जाती है तो प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक मजबूत होकर काम करती है।

No comments