Breaking News

घर में बिना वजह हो रहे हैं लड़ाई-झगड़े तो आसान टिप्‍स से पाएं निजात

घर में बिना वजह हो रहे हैं लड़ाई-झगड़े तो आसान टिप्‍स से पाएं निजात

घर (House) में कई बार ऐसा होता है कि परिवार सदस्‍यों (Family Members) के बीच बिना वजह के छोटी-मोटी बातों पर झगड़े (Arguments) हों. ऐसे झगड़े घर की सुख-शांति भी नष्‍ट करते हैं और घर के लोगों के बीच मन-मुटाव भी बढ़ाते हैं. ऐसी स्थितियों के पीछे वास्तु (Vastu) दोष भी वजह हो सकते हैं. लिहाजा एक नजर घर में रखे सामानों पर जरूर डालें, ताकि जान सकें कि कहीं झगड़ों की वजह यह सामान तो नहीं हैं.
नकारात्‍मक ऊर्जा के कारण होते हैं झगड़े

वास्‍तु शास्त्र के अनुसार यदि घर सही दिशा में न बना हो या घर में कोई टूटा-फूटा सामान हो तो इससे घर में नकारात्मकता ऊर्जा आती है. यही नकारात्‍मक ऊर्जा (Negative Energy) झगड़ों का कारण बनती है. यदि घर में अक्‍सर लड़ाई-झगड़े हों तो घर में रखे टूटे सामान फेंक दें. साथ ही इन झगड़ों से निजात पाने और घर में सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) बनाए रखने के लिए कुछ भी उपाय करें.

लड़ाई-झगड़ों से छुटकारा पाने के आसान उपाय

- यदि घर में लड़ाई-झगड़े ज्यादा हों तो घर की दीवारों और कोनों में सप्ताह में एक बार गंगाजल में कपूर मिलाकर छिड़काव करें. इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है.

- घर में सुबह-शाम अग्निहोत्र करने से भी घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्‍म होती है. इसके लिए रोजाना गोबर के कंडे को जलाकर उसका धुआं पूरे घर में फैला दें. साथ ही हफ्ते में कम से कम एक बार लोबान का धुआं पूरे घर में फैलाएं और इस दौरान घर के खिड़की दरवाजे खोल दें. याद रखें उपाय करने के लिए समय तय कर लें और हमेशा उसी समय पर करें.




- यदि घर में प्रवेश करने के लिए 2 दरवाजे हैं तो हमेशा घर के मुख्य दरवाजे का ही इस्तेमाल करें. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के अंदर जाने के लिए कभी भी पिछले दरवाजे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, जो लड़ाई-झगड़े बढ़ाती है.

- रोजाना शाम को सूरज ढलने के बाद घर में दीपक जलाएं. हो सके तो सभी सदस्‍य मिलकर पूजा-आरती करें. इससे रिश्‍ते बेहतर होते हैं और घर में सकारात्मकता आती है.

- वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर सूर्य की प्रतिमा स्थापित करना बहुत शुभ माना जाता है. इसके लिए मुख्य द्वार की चौखट के ऊपर की दीवार पर बीचों-बीच पीतल धातु का बना सूर्य लगाएं. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता ऊर्जा का प्रवाह होता है.

No comments