Breaking News

करियर की वजह से उड़ गई थी रातों की नींद, इस मैच ने बदली रविंद्र जडेजा की जिंदगी

करियर की वजह से उड़ गई थी रातों की नींद, इस मैच ने बदली रविंद्र जडेजा की जिंदगी

भारत 2 जून को इंग्लैंड का दौरा करेगा। और फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को खेला जाएगा। इससे पहले टीम 4 इंडिया मुंबई में क्वारंटाइन में थी और तैयारी कर रही थी। टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा भी जोरदार तैयारी कर रहे हैं। रवींद्र जडेजा ने कहा, ‘इंग्लैंड के खिलाफ 2018 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज ने उनके जीवन में काफी बदलाव किया है। 


उन्होंने कहा, “इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में उनका प्रदर्शन काफी आत्मविश्वास से भरा था।” क्योंकि उस वक्त जडेजा अपने करियर के लिए जूझ रहे थे।

संकट से बचाने के लिए जडेजा ने नाबाद 76 रन बनाए 2018 में, टीम इंडिया ने ओवल में 5वें टेस्ट की पहली पारी में 332 रनों का पीछा किया। हालांकि, टीम इंडिया 160 रन पर 6 विकेट खोकर संकट में थी। जडेजा आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। टीम इंडिया को संकट से बचाने के लिए जडेजा ने 156 गेंदों में नाबाद 76 रन बनाए।

जडेजा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “इंग्लैंड के खिलाफ 2018 के टेस्ट मैच ने मेरे करियर में सब कुछ बदल दिया।” पूरे खेल, प्रदर्शन, आत्मविश्वास ने उस टेस्ट मैच को पूरी तरह से बदल दिया। जब आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के सामने इंग्लैंड की स्थिति में स्कोर करते हैं तो ऐसे में आत्मविश्वास बढ़ता है।

तभी मुझे टीम के प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था 
जडेजा ने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मैं डेढ़ साल से ठीक से सो नहीं पा रहा था । मैं सोच रहा था, मैं टीम में वापस कैसे आऊं? मैं टेस्ट टीम में था लेकिन खेल ने को मौक़ा नहीं मिल रहा था। साथ ही मुझे ODI टीम से बाहर कर दिया गया था । मैंने घरेलू क्रिकेट भी नहीं खेला। क्योंकि मैं भारतीय टीम के साथ यात्रा कर रहा था। मुझे खुद को साबित करने का मौका नहीं मिल रहा था। “मैं सोच रहा था कि मैं प्लेइंग XI में कैसे वापस आऊंगा।” बाद में हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए और उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया। तभी मुझे टीम के प्लेइंग इलेवन में मौका मिला था। जडेजा ने कहा, ‘मैं तब से अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं। और खुद को साबित कर पा रहा हूँ।


जडेजा ने अब तक भारत के लिए 51 टेस्ट, 168 वनडे और 50 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। जडेजा अब भारतीय क्रिकेट में एक स्टार खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं।

No comments