Breaking News

इस दिन मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA को लेकर बड़ी खबर!

इस दिन मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी, लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA को लेकर बड़ी खबर!

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए को लेकर बड़ी खबर आ रही है। जल्द ही लाखों कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए की सौगात मिल सकती है। नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी की इस महीने के दूसरे या तीसरे सप्ताह में केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत हो सकती है।

इस बातचीत में कर्मचारियों के डीए के बारे में चर्चा की जाएगी। इस मीटिंग में वित्त मंत्रालय के अलावा डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के अधिकारी भी शामिल रहेंगे।

आपको बता दें केंद्र सरकार के साथ यह बैठक पहले मई में होनी थी, लेकिन देशभर में फैले कोरोना संकट की वजह से इस मीटिंग को टाल दिया गया फिलहाल यह मीटिंग इस महीने के दूसरे या तीसरे हफ्ते में हो सकती है। नेशनल काउंसिल-JCM के मुताबिक अब ये मीटिंग इस महीने यानी जून में होने की उम्मीद है।

3 किस्ते हैं लंबित केंद्र सरकार के पास कर्मचारियों के डीए की तीन किस्तें लंबित हैं, जिसका भुगतान सरकार द्वारा किया जाना है। कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए और डीआर लंबित है। केंद्रीय कर्मचारियों का 1 जून 2020 से तीन DA की किस्तों का भुगतान होना है, जिसे केंद्र सरकार ने 30 जून 2021 तक फ्रीज कर दिया था।

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी आपको बता दें कर्मचारियों को अभी 17 फीसदी की दर से DA का भुगतान होता है, आगे ये 11 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी होने की उम्मीद है। इससे उनकी सैलरी में जबरदस्त इजाफा होगा। वहीं, कर्मचारियों को सीधे दो साल के DA का फायदा एकसाथ मिलने वाला है।

क्योंकि जनवरी 2020 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ा था, फिर दूसरी छमाही यानी जून 2020 में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी, अब जनवरी 2021 में महंगाई भत्ता एक बार फिर 4 फीसदी बढ़ा है यानी कुल 28 फीसदी हो गया है। इससे 50 लाख से अधिक कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।
कब होगी मीटिंग

केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों और नेशनल काउंसिल- JCM के बीच शुरुआती मीटिंग 8 मई 2021 को तय हुई थी, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया। फिर से मई 2021 के आखिरी हफ्ते में तय किया गया, लेकिन कोरोना प्रतिबंधों के चलते इस बार भी बैठक नहीं हो सकी। नेशनल काउंसिल-JCM को उम्मीद है कि ये बैठक इस महीने के दूसरे या तीसरे हफ्ते में हो जाएगी।

No comments