Breaking News

खाली पेट खाने पर जहर बन जाती है ये 10 चीजे, भूलकर भी कभी न खाएं

खाली पेट खाने पर जहर बन जाती है ये 10 चीजे, भूलकर भी कभी न खाएं

आजकल के समय में कोई भी सेहतमंद नही है क्यों की आजकल का खान पान बहुत ही बदल गया है और आजकल हर कोई इतना व्यस्त है की वो अपने ऊपर ध्यान ही नही दे पाता।आज के समय में स्वासस्य्र को सही रखना सबसे जरूरी है लेकिन लोग इस भागदौड़ की जिंदगी में अपने सेहत पर ध्या न नहीं देते हैं। तो आज हम अपने इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि अच्छी सेहत केलिए कौन सी चीज किस समय खानी चाहिए और कब नहीं खानी चाहिए इसे लेकर आपको हमेशा सतर्क रहना पड़ेगा क्योंसकि कुछ चीजें ऐसी होती है, जिसने सुबह-सुबह खाली पेट खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

ऐसा करने से इंसान की सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। कुछ ऐसी चीजें खाने में पाई जाती है जिसमें एसिड की मात्रा ज्या दा होती है, ऐसे में उन्हेंम खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यह तो हम सभी जानते हैं कि बेहतर सेहत के लिए हमें रोजाना अपनी डाइट में फल, हरी सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना चाहिए, लेकिन उस से भी ज्यादा जरूरी यह है कि उन चीजों का सही समय पर खाया जाए। हर चीज को खाने का एक ठीक समय होता है, जिसका हम ध्यान नहीं रखते हैं। जिस वजह से यह चीजें हमारे स्वास्थ्य पर उल्टा असर पड़ता है।

तो आइए जानते हैं कौन सी है वो चीज जिसे भूलकर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए-

1.शकरकंद- सबसे पहले हम बात करेंगे सकरकंद की वैसे तो शकरकंद सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन खाली पेट खाने से खाने से यह जहर भी बन सकता है। इसमें गैस्ट्रिक एसिड पाया जाता है। जिससे गैस की पेरशानी हो सकती है। शकरकंद आपको कितना भी पसंद हो लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसे खाने से बचें। इससे सीने में जलन और गैस की प्रॉबलम होगी।

2.केला- केला बहुत से लोगो को पसंद होता है और ये फायेदेमंद भी होता है और आपको बता दे की केला में मैग्नी शियम व आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है, इसी कारण शरीर में कैल्शियम और मैग्नीइशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है और खाने से शरीर में मैग्नीफशियम की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए सुबह खाली पेट केला न खाएं। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो केला फायदेमंद है।

3.कच्चा टमाटर- टमाटर में मौजूद गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड की वजह से पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा हो जाती है।वैसे तो कच्चा टमाटर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन सुबह सुबह खाली पेट इसका सेवन न करें। टमाटर में मौजूद खट्टा अम्ल पेट में उपस्थित गैस्ट्रोइंटस्टानइल एसिड के साथ क्रिया करके पेट दर्द, गैस और सीने में जलन पैदा करता है। खाली पेट टमाटर खाने से पथरी होने का खतरा भी दोगुना हो जाता है।

4.दवाइयां- आजकल के समय में कोई भी स्वस्त नही है और इसकी वजह से लोगो को हमेसः दवाइयों का सेवन करना पड़ता है और कई लोग सुबह खली पेट डावाओ का सेवन कर लेते है और दवाओं में मौजूद तत्व शरीर के तत्वों के साथ सीधे घुलकर रसायनिक क्रिया करते हैंए जिसके भयंकर परिणाम होते हैं इसलिए कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर राय लेनी चाहिए। और कुछ खाकर ही दावा लेना चाहिए।

5.कॉफ़ी आजकल के युवाओ को कोफ्फे का बड़ा ही शौख होता है और सुबह उनको कॉफ़ी पीना पसंद होता है लेकिन जैसे खली पेट चाय नही लेना चाहिए उसी तरह से कोफ्फे को भी सुबह खली पेट नही लेना चाहिए खाली पेट कौफी का सेवन करने से आपकी सेहत पर बुरा असर हो सकता है। कौफी में मौजूद कैफीन हमारे पेट के लिए सही नहीं होता है। अगर आपको सुबह के समय कौफी पीने की आदत है तो आप पहले एक गिलास पानी पी लें। उसके बाद ही कौफी का कप लें। खली पेट इसका सेवन करने से आपको गैस की समस्या हो सकती है।

6.सोडा सोडा जिसे की आजकल के लोग फैशिओं के तौर पे ज्यादा पिटे है लेकिन कभी भी खाली पेट सोडा न पिए। सोडा में ज्यादा कार्बोनेट एसिड होता है जिस वजह से यह पेट में अम्ल के साथ मिलकर पेट में दर्द की समस्या का कारण बनता है। इसके अलावा इससे सीने और आंतों में जलन होती है।

7.अल्कोहल कुछ लोगो को तो नशे की आदत होती हा और इनको सुबह सुबह नशा करना ही अच्छा लगता है कहा जाता है कि खाली पेट अल्कोहल लेने से जल्द नशा होता है और इसीलिए कई लोग खाली पेट अल्कोहल पीते हैं। लेकिन इसका आंतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। खाली पेट अल्कोहल लेने से आंतें कटने लगती हैं। और हमें गंभीर बीमार हो सकती है।

8. दही: दही जिसको की सभी खाना पसंद करते है और इसको हम कई ढंग से खाते है ये हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और स्वास्थ्यकारी होता है। लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है। और आपको इससे परेशानी भी हो सकती है तो अच्छा होगा की इसे खली पेट न खाए।

9. चाय: हमारे भारत में गाँव से लेकर शरो तक लोगो को जैसे सुबह की चाय के बिना तो दिन की शुरुआत ही नही होती अक्सर बहुत से लोगो को सुबह चाय पिने की आदत होती है जिस प्रकार कॉफी पीना अच्छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चाय भी हमारे शारीर को नुकशान पहुंचता है इसलिए खली पेट कभी भी चाय न पिएं। चाय में उच्च और मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

10.दूध दोस्तों दूध को तो हमेशा से ही पौष्टिक आहार के रूपमे जाना जाता है और ये अपने आप में एक संपूर्ण आहार माना जाता है। कई लोगो का कहना है की दिन की शुरुआत एक गिलास दूध से करनी चाहिए क्या वास्तव में ऐसा करना सही है तो हम अपो ये बता दे की खली पेट दूध लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए सही नही है।क्यों की इसमें सचुरेतेद फट और प्रोटीन मौजूद होते है जो की हमारी मांसपेशियों को नुकशान पहुंचाते हैं। और इसका असर हमारे पाचन क्रिया पर भी बहुत ज्यादा पड़ता है इसलिए हमें खली पेट दूध नही पीना चाहिए।

No comments