Breaking News

हिमाचल में कल से HRTC बस सेवाएं शुरू, प्राइवेट गाड़ियों का क्या होगा: जानें

हिमाचल में कल से HRTC बस सेवाएं शुरू, प्राइवेट गाड़ियों का क्या होगा: जानें

हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित की गई कैबिनेट बैठक में सूबे में 14 जून से बसों का संचालन शुरू करने का फैसला किया गया। जिसके तहत सूबे में कल यानी सोमवार सुबह से 24 घंटे निगम की बसें सड़कों पर दौड़ेंगी।

इसके अलावा प्रदेश सरकार ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे निजी बस आपरेटर की अधिकतर मांगें पूरी कर दी हैं। हिमाचल सरकार ने परिवहन सेक्टर को 40 करोड़ का राहत पैकेज दिया है।
 
HRTC द्वारा बस संचालन को लेकर क्या बनाया गया है प्लान प्रदेश में सोमवार से करीब 984 रूटों पर हिमाचल पथ परिवहन निगम(एचआरटीसी) बसें चलाने की तैयारी है। इसके बाद सवारियों का रिस्पांस देखकर एचआरटीसी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए चालकों-परिचालकों से रविवार तक डिपो या अड्डा में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है।

निजी ऑपरेटरों की सहमति नहीं बनी तो एचआरटीसी बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रदेश में चलाए जाने वाले रूटों के हिसाब से चालकों-परिचालकों की रोटेशन में ड्यूटियां लगाई जाएंगी।

इन नियमों का रखना होगा ख्याल

बसों में सवारियों की ऑक्यूपेंसी जांचने के लिए इंस्पेक्टर फील्ड में सेवाएं देंगे।
50 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ हिमाचल में बसें चलेंगी।
बसों में मास्क पहनना अनिवार्य किया है।
सवारियों के पास सैनिटाइजर होना जरूरी है।
तीन वाली सीट पर दो और 2 वाली सीट पर एक सवारी बैठेगी।

कहां, कितने रूटों पर चलेंगी HRTC की बसें

शिमला में 225, मंडी 229 कांगड़ा 165, ऊना 25, सोलन70, सिरमौर 80, बिलासपुर 30, कुल्लू 40, हमीरपुर 33, चंबा 40, किन्नौर 28 और लाहौल स्पीति में 19 रूटों पर बसें चलाई जाएंगी।

सरकार के तोहफे के बाद राजी होते नहीं दिख रहे हैं प्राइवेट बस संचालक निजी बस आपरेटर अभी हड़ताल पर हैं। निजी बस आपरेटर संघ ने कल इस संबंध में बैठक बुलाई थी, जो कि बेनतीजा रही। कुछ ऑपरेटर बसें चलाने के हक में हैं तो कई बसें न चलाने पर अड़े हैं। ऑपरेटरों का कहना है कि 50 फीसदी पथकर और टोकन टैक्स माफ किया है। ऑपरेटर सौ फीसदी टैक्स माफ करने की मांग कर रहे हैं। अब ऑपरेटरों ने रविवार को दोपहर बाद 3 बजे बैठक बुलाई है। यह बैठक वर्चुअल होगी।

No comments