Breaking News

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों को बनाए डाइट का हिस्सा

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन 5 चीजों को बनाए डाइट का हिस्सा

बहुत देर तक ऑनलाइन काम, ऑनलाइन पढ़ाई, ज्यादातर समय टीवी देखने का सबसे ज्यादा असर आंखों की रोशनी पर पड़ा है। एक स्टडी के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान दुनियाभर में सबसे ज्यादा भारतीयों की दृष्टि क्षमता पर असर पड़ा है। ज्यादा समय तक स्क्रीन के सामने बैठने से भारत में करीब 27.5 करोड़ लोग यानी करीब 23 प्रतिशत आबादी की दृष्टि क्षमता प्रभावित हुई है।

ये बात सभी जानते हैं कि घंटों स्क्रीन पर निगाहें टिकी रहने से आंखों की नसें सिकुडने लगती हैं। इससे आंखों की रोशनी कम होने के साथ सिरदर्द की समस्या भी बढ़ने लगती है। अगर आप अपनी नजर नहीं कमजोर होने देना चाहते हैं तो आंखों की सेहत का ध्यान रखें। इसके लिए सबसे जरूरी है सही खानपान। अपनी डाइट में ऐसी चीजो को शामिल करें, जो आपकी आंखों की रोशनी को सही बनाए रखने के लिए अच्छी हैं। आज हम आपको बताएंगे ऐसे 5 फूड्स के बारे में जो विटामिन से भरपूर हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं।

आंख की समस्या का संकेत देते हैं ये लक्षण
धुंधली और अस्पष्ट दृष्टि
आंखों के अंदर और आसपास दर्द, सूजन, खुजली
लाली और सूजन
छोटे धब्बे और फ्लोटर्स देखना
समस्याओं की वजह

ज्यादा प्रदूषण के कारण आंखों में गंदगी जमा हो जाती है

आंखों पर या उसके आसपास बहुत सारे कॉस्मेटिक उत्पादों का उपयोग करने से होने वाली जलन
तकनीक का लंबे समय तक उपयोग जो ड्राई पानी वाली आंखों की ओर जाता है

नेचुरल तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स
अंडे की जर्दी में विटामिन ए, ल्यूटिन, ज़ेक्सैन्थिन और जिंक होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।
अंडे की जर्दी की तरह, गाजर में भी विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन होता है जो आंख की सतह की मदद करता है और आंखों के संक्रमण और आंखों की अन्य स्थितियों जैसे शुष्क आंखों को रोकने में भी मदद कर सकता है।
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला का सेवन आंखों की समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। विटामिन सी स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ावा देने और रेटिना कोशिकाओं के उचित कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे आंखों की रोशनी में सुधार होता है।

आंखों के स्वास्थ्य की बात करें तो मछली, विशेष रूप से सालमन, एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर, यह स्वस्थ रेटिना को बनाए रखने में मदद कर सकता है। वे सूखी आंखों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं

संतरा और अन्य खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो आंखों की सेहत के लिए जरूरी है


No comments