Breaking News

अब पुरुषों को लैब तक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे चेक कर पाएंगे स्पर्म क्वालिटी

अब पुरुषों को लैब तक जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे चेक कर पाएंगे स्पर्म क्वालिटी

जो मर्द किसी वजह से पिता नहीं बन पा रहे उनके लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है। वैज्ञानिकों ने अपनी तरह का पहला ऐसा पोर्टेबल फर्टिलिटी किट डिवेलप किया है, जो मर्दों को ऐसी फैसिलिटी देता है कि वो अपने घर पर ही अपने स्पर्म की क्वॉलिटी को मॉनिटर कर पाएंगे। ये एक गोपनीय तरीका है। ये किट अगले साल इस्तेमाल के लिए मुहैया हो सकती है।

खास बात यह है कि सैंडिया नैशनल लैबरेटरी के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया ये फर्टिलिटी टेस्ट महज कुछ मिनटों में ही किसी शख्स के स्पर्म की क्वॉलिटी को चेक करने में सक्षम है।

रिसर्चर ग्रेग सोमर और उलरिच स्कॉफ के मुताबिक इस डायग्नोस्टिक किट की बदौलत कोई मर्द खुद से किट में अपने वीर्य की कुछ बूंदें डालकर महज पांच मिनट में अपने स्पर्म की क्वॉलिटी को चेक कर सकता है। उन्होंने बताया कि ये पोर्टेबल किट किसी मर्द को अपनी सहूलियत के हिसाब से अपने घर के अंदर ही अपनी फर्टिलिटी का टेस्ट करने की सुविधा देता है।

ये पोर्टेबल और आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सकने वाला डायग्नोस्टिक सिस्टम है। यह पुरुषों को होम डायग्नोस्टिक की सुविधा देता है, जिससे कि वे अपने सीमेन की क्वॉलिटी को नियमित रूप से मॉनिटर कर पाएं और जरूरत पड़ने पर इसकी क्वॉलिटी में सुधार के लिए कदम उठा पाएं।

No comments