Breaking News

‘ब्लैक ऐपल’ सिर्फ दिखने में खूबसूरत ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभकारी

‘ब्लैक ऐपल’ सिर्फ दिखने में खूबसूरत ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी लाभकारी

सेब को हमारी के सेहत के लिए काफी लाभकारी बताया गया है. कहा यह भी जाता है की हर रोज एक सेब का सेवन आपको बीमारियों से दूर रखने में काफी मदद करता है. लेकिन क्या आपने कभी काले सेब के बारे में सुना है? यह सेब न सिर्फ दिखने में खूबसूरत लगते हैं बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद हैं.

लाल रंग के सेब की अपेक्षा काले सेब की पैदावार बेहद कम होती है. यह मार्केट में भी ज्यादा उपलब्ध नहीं रहता है. लेकिन इसके सेहत से जुड़े फायदे जानकर आप भी इससे ढूंढने की कोशिश करेंगे.
इन्फेक्शन से बचाता है

काले सेब में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो आपको कई हानिकारक बैक्टीरिया से बचाता है. ऐसे में किसी भी प्रकार के फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए काला सेब काफी काम आ सकता है.

आंखों के लिए लाभकारी

आंखों की रोशनी को बनाए रखने में काला सेब काफी मदद करता है. यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर के मुताबिक काले सेब में विटामिन-ए की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. विटामिन-ए हमारी आंखों के देखने की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही आंखों में होने वाले विभिन्न रोगों को भी दूर रखता है.
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने में करेगा मदद

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए काला सेब काफी मददगार साबित हो सकता है. काले सेब में विटामिन-सी की मात्रा पाई जाती है, जो एक एंटीओक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है. एंटीओक्सीडेंट क्रिया इम्यून सेल को मजबूत बनाकर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है.

हड्डियों को मजबूत करे

हड्डियों को मजबूत करने में भी कला सेब प्रभावी है. इसमें कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम है.

इसके अलावा यह सेब दिनभर आपको उर्जावान बनाए रखता है. इसमें भरपूर कैलोरी की मात्रा पाई जाती है. अगर आप रोजाना एक काले सेब का सेवन करते हैं तो दिनभर पर्याप्त उर्जा आपके पास रहेगी.

No comments