Breaking News

जानिए आपके शहर में कब खुलेंगे स्कूल?

जानिए आपके शहर में कब खुलेंगे स्कूल?

कोरोना संक्रमण के मामले में लगातार आ रही गिरावट को देखते हुए कई राज्यों ने अब लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है। चरणबद्ध तरीके से जरूरी गतिविधियों को भी फिर से शुरू किया जा रहा है और कई राज्यों में स्कूल फिर से खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कोरोना के नए मामलों में लगातार हो रही गिरावट के बाद महाराष्ट्र और गुजरात समेत कई राज्यों ने गुरुवार से स्कूलों को खोल दिया है।

फिजिकल रूप से स्कूल केवल कक्षा 9 से 12 तक कक्षाओं के लिए ही खोले जाएंगे और इसके लिए अभिभावकों की अनुमति की जरूरत होगी। बिहार में कक्षा 11 और 12 के स्‍टूडेंट्स के लिए स्‍कूल खुल गए हैं। फिलहाल 50 फीसदी स्‍टूडेंट्स ही स्‍कूल आ सकेंगे।

दिल्ली के स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई को लेकर ट्रेनिंग और मीटिंग फिर से शुरू की जा सकेगी। दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने अपने आदेश में कहा है कि 50% क्षमता के साथ ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों के कॉन्फ्रेंस हॉल खोले जा सकेंगे।

गुजरात में 15 जुलाई से कक्षा 12 के स्‍टूडेंट्स के लिए स्‍कूल खोलने का फैसला किया है। इसके साथ ही यूजी और पीजी के कॉलेज भी खुलेंगे।

हरियाणा में 16 जुलाई से स्कूल खुलेंगे। विद्यार्थियों का तापमान चेक किया जाएगा। सामान्य से अधिक तापमान वाले को घर भेज दिया जाएगा।प्रदेश के सभी स्कूलों को खोलने से ठीक पहले सैनिटाइज किया जाएगा।

पुडुचेरी के सीएम ने रविवार को कहा कि कक्षा 9-12 के सभी स्‍कूल 16 जुलाई से खुल जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि सभी कॉलेज भी 16 जुलाई से खुलेंगे।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री अभी स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं। उन्‍होंने कहा, "स्‍कूल खोलना अभी ठीक नहीं होगा क्‍योंकि बच्‍चों के लिए टीकाकरण शुरू नहीं हुआ है और उन्‍हें खतरा ज्‍यादा है। स्‍कूल खोलना तर्कसंगत नहीं है जबकि कॉलेज खुल सकते हैं क्‍योंकि 18 साल से ऊपर वालों को टीका लग रहा है।"

No comments