Breaking News

चेतावनी: अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, बचने के लिए ये 4 नियम जरुर पढ़े

चेतावनी: अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, बचने के लिए ये 4 नियम जरुर पढ़े

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर डिवीजन ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीज के प्रमुख डॉ. समीरन पांडा ने अनुमान जताया है कि अगले महीने यानी अगस्त के अंत तक देश में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। हालांकि अनुमान यह भी जताया गया है कि तीसरी लहर का प्रभाव दूसरी लहर के मुकाबले थोड़ा कम होगा। लेकिन फिर भी इससे बचाव जरूरी है। चूंकि कोरोना की दूसरी लहर में लाखों लोग संक्रमित हुए हैं और इस वजह से उनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो गई है, इसलिए ऐसे लोगों को तो विशेष तौर पर सावधान रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए कौन-कौन सी सावधानियां बरतनी जरूरी हैं?

मास्क पहनें मास्क पहनना, कोरोना से बचने के सबसे कारगर उपायों में से एक है, लेकिन इसके लिए भी जरूरी है कि मास्क सही तरीके से पहनें। ऐसा देखने को मिलता है कि कई लोग बिना मास्क के भी घूम रहे हैं और कई तो मास्क लगाकर भी नहीं लगाने जैसा व्यवहार कर रहे हैं, यानी मास्क को नाक और मुंह से नीचे करके रख रहे हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। यह आपके और आपके परिवार के लिए खतरनाक हो सकता है।

सुरक्षित शारीरिक दूरी अपनाएं कोरोना से बचने के लिए सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करना अति आवश्यक है, क्योंकि कोरोना के कई मरीज बिना लक्षण वाले भी होते हैं, जिसका पता आपको नहीं चलता और हो सकता है कि उसके संपर्क में आने से आप भी संक्रमित हो जाएं। इसलिए बाहरी लोगों को उचित दूरी बनाकर रखें और कोशिश करें कि भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाएं।

नियमित रूप से हाथ धोते रहें यह भी कोरोना से बचने के नियमों में शामिल है। अगर आप घर पर भी हैं तो यह जरूरी है कि साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक अच्छी तरह से अपने हाथ धोएं और अगर कहीं बाहर गए हैं और साबुन-पानी की व्यवस्था नहीं है, तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

वैक्सीन जरूर लगवाएं: देश में अब तक 39 करोड़ 13 लाख से अधिक कोरोना के टीके लगाए जा चुके हैं और टीकाकरण अभियान जारी है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सभी को वैक्सीन लगवानी जरूरी है, यह भले ही आपको संक्रमण से न बचाए, लेकिन बीमारी की गंभीरता से जरूर बचाती है।

No comments