Breaking News

कल धवन बना रचेंगे इतिहास, कोहली, गांगुली और धोनी बहुत पीछे छूट जाएंगे

कल धवन बना रचेंगे इतिहास, कोहली, गांगुली और धोनी बहुत पीछे छूट जाएंगे

टीम इंडिया (Team India) ने वनडे सीरीज में शानदार आगाज किया है. सीरीज (India vs Sri lanka) के दोनों मैच में जीत हासिल कर टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. सीनियर खिलाड़ियों के इंग्लैंड में होने में कारण शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को टीम की कमान दी गई है. सीरीज का अंतिम मुकाबला 23 जुलाई को खेला जाना है. इसके बाद दाेनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज भी होनी है.

शिखर धवन यदि तीसरा मैच जीत लेते हैं तो बतौर कप्तान पहली ही वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने का खास रिकॉर्ड बना लेंगे. एमएस धोनी, विराट कोहली और सौरभ गांगुली बतौर कप्तान वनडे में ऐसा नहीं कर सके हैं. धोनी तो वनडे में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान हैं. उन्हें अपनी पहली सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-4 से बड़ी हार मिली थी. शुरुआती तीन मैच में से वे एक भी मैच नहीं जीत सके थे.

कोहली ने भी हार के साथ शुरुआत 
विराट कोहली ने बतौर कप्तान पहला वनडे मुकाबला जून 2013 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था. श्रीलंका ने टीम इंडिया को 161 रन के बड़े अंतर से हराया था. हालांकि इसके बाद कोहली अगले 8 मैच जीतने में सफल रहे. वहीं सौरव गांगुली की बात करें तो वे भी बतौर कप्तान पहला मैच नहीं जीत सके थे. सितंबर 1999 में वेस्टइंडीज ने वनडे के मैच में टीम इंडिया को 42 रन से शिकस्त दी थी. गांगुली बतौर कप्तान शुरुआती 3 मैच में से सिर्फ एक में जीत हासिल कर सके थे.

रन बनाने के मामले में भी धवन टॉप पर मौजूदा सीरीज में शिखर धवन बतौर कप्तान ही टॉप पर नहीं चले रहे, बल्कि उन्होंने अब तक सबसे अधिक रन भी बनाए हैं. धवन ने 2 मैच में एक अर्धशतक के साथ 115 रन बनाए. औसत 115 का है. उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का लगाया है. भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 84 रन, दीपक चाहर ने 69 और मनीष पांडे ने 63 रन बनाए हैं. अंतिम मैच में सभी खिलाड़ी इस प्रदर्शन को और आगे ले जाना चाहेंगे. ईशान किशन भी एक अर्धशतक लगा चुके हैं.

No comments