Breaking News

इस समस्या के कारण महिलाओं का यौन स्वास्थ्य हो जाता है खराब

इस समस्या के कारण महिलाओं का यौन स्वास्थ्य हो जाता है खराब

अक्सर पुरुषों के मुकाबले महिलाएं शारीरिक संबंध बनाने में कम रुचि रखती हैं. दरअसल, महिलाओं में कामेच्छा की कमी का कारण एक यौन समस्या हो सकती है. जिसे हाइपोएक्टिव सेक्शुअल डिजायर डिसऑर्डर (HSDD) कहा जाता है. इसके कारण महिलाओं में पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने की इच्छा कमजोर होती रहती है. महिलाओं में सेक्शुअल रिलेशन से कतराने या मन ना होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं और कुछ टिप्स की मदद से इस समस्या को ठीक भी किया जा सकता है. जिसके बाद महिलाएं अपने पार्टनर के साथ यौन जीवन का खुलकर आनंद ले पाएंगी.

महिलाओं में सेक्शुअल डिजायर की कमी के कारण (Low Libido in Women)
महिलाओं में सेक्शुअल डिजायर (यौन संबंध बनाने की इच्छा) की कमी के कारण उनमें कामेच्छा में कमी, यौन संबंध बनाने की पहल ना करना, चरमोत्कर्ष प्राप्त करने में समस्या आदि लक्षण दिख सकते हैं. जिसके पीछे निम्नलिखित कारण हो सकते हैं. जैसे

महिलाओं में सेक्शुअल डिजायर की कमी को कैसे दूर करें
महिलाओं में लो सेक्स ड्राइव का इलाज करने के लिए उसके कारण के बारे में जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि, शारीरिक संबंध बनाने के लिए मन ना करने के कारण को दूर करके ही सेक्शुअल डिजायर को सही किया जा सकता है. लेकिन आप अपने स्तर पर इन टिप्स को अपनाकर भी समस्या को ठीक कर सकते हैं.

पुरुषों की तरह एक्सरसाइज से महिलाओं की सेक्शुअल डिजायर को सामान्य किया जा सकता है. एक्सरसाइज आपकी बॉडी इमेज को सुधारकर आपके अंदर आत्मविश्वास भरती है. वहीं, यौन संबंध के लिए जरूरी हॉर्मोन का स्तर बढ़ाती है.
अगर आप बहुत ज्यादा तनाव ले रही हैं, तो स्ट्रेस मैनेजमेंट जरूर सीखें. इससे आपकी सेक्शुअल लाइफ सुधर सकती है.
कई बार सेक्स ड्राइव में कमी के पीछे रिलेशनशिप की समस्या भी हो सकती है. इसके लिए आप अपने पार्टनर से खुलकर बात करें और जो भी मतभेद या समस्या है, उसका समाधान निकालें.
अगर आपको यौन संबंध के दौरान कुछ पसंद-नापसंद आ रहा है, तो उसके बारे में भी अपने पार्टनर से बात करें.
आप अपनी सामान्य सेक्शुअल लाइफ में कई तरीकों से तड़का लगा सकते हैं. जिसके बारे में आप दोनों को मिलकर बात करनी चाहिए.
अगर आप स्मोकिंग, एल्कोहॉल या अन्य नशे की चीज का सेवन कर रही हैं, तो उसे तुरंत छोड़ दें.
इसके अलावा अगर किसी शारीरिक समस्या के कारण महिलाओं की सेक्शुअल डिजायर में कमी आई है, तो उन्हें विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए.

No comments