Breaking News

LIC पॉलिसी धारकों के लिए खुशखबरी, मोटी कमाई का मौका

LIC पॉलिसी धारकों के लिए खुशखबरी, मोटी कमाई का मौका

इस साल सबसे ज्यादा चर्चा LIC के IPO की हो रही है. बीते सोमवार को ही मॉनसून सत्र के दौरान वित्त राज्यमंत्री ने बताया कि LIC का आईपीओ मार्च 2022 तक आएगा. खास बात ये है कि इस आईपीओ में उन लोगों के लिए अलग से कोटा रिजर्व होगा, जिनके पास LIC की पॉलिसी है. वैसे फिलहाल देश के करीब 29 करोड़ लोगों के पास LIC की कोई न कोई पॉलिसी है. ऐसे में माना जा रहा है कि यह अब तक सबसे बड़ा आईपीओ होगा.

सरकार एलआईसी का आईपीओ लाने की तैयारी कर रही है. वित्‍त मंत्री ने सदन में बताया है कि इस वित्‍त वर्ष के अंत में यानी मार्च 2022 में एलआईसी का आईपीओ लाया जाएगा. बताया जा रहा है कि एलआसी का आईपीओ पॉलिसी होल्‍डर्स के लिए कमाई का बड़ा विकल्‍प बन सकता है.

कितने ग्राहकों को होगा फायदा एलआईसी से देश के कई लोग जुड़ हुए हैं और 29 करोड़ से भी ज्‍यादा लोगों के पास एलआईसी की पॉलिसी है. सूत्रों की मानें तो एलआईसी पॉलिसी होल्‍डर्स के लिए आईपीओ में 10 फीसदी का हिस्‍सा रिजर्व रखा जाएगा. य‍ह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. 15 जुलाई को इस बाबत केंद्रीय वित्त मंत्रालय में निवेश एवं सार्वजनिक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) की तरफ से एक आरएफपी जारी किया जा चुका है. पॉलिसी होल्‍डर्स का डेटा बेस तैयार किया जा रहा है. मगर सिर्फ योग्‍य पॉलिसी होल्‍डर को ही आईपीओ में रिजर्वेशन मिल सकेगा. इससे जुड़ी सारी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. कहा जा रहा है कि आईपीओ के आने के बाद 1 करोड़ से भी ज्‍यादा डीमैट अकाउंट खुल सकते हैं.

कैसे मिलेगा पॉलिसी होल्‍डर्स को फायदा एलआईसी भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है. ऐसे में इसके लिस्ट होने पर कंपनी की वैल्यू बाजार में पता चलेगी और माना जा रहा है कि कंपनी का आईपीओ बाजार में बढ़िया प्रदर्शन करेगा. विशेषज्ञों की मानें तो एलआईसी जैसे बड़े नेटवर्क वाली कंपनी पर सभी दांव लगाना चाहेंगे. ऐसे में अलॉटमेंट के लिए कंपीटिशन बड़ा होगा. अगर पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10 फीसदी हिस्सा रिजर्व रहता है तो ये उन पॉलिसी होल्डर्स के लिए फायदेमंद होगा जो इस आईपीओ के जरिए कंपनी के शेयरों में निवेश कर लिस्टिंग पर होने वाली कमाई कर सकें.

No comments