Breaking News

अगर आपकी पुरानी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो गई है तो इन टिप्स की मदद से चैट को करें रिकवर

अगर आपकी पुरानी व्हाट्सएप चैट डिलीट हो गई है तो इन टिप्स की मदद से चैट को करें रिकवर


व्हाट्सएप एक ऐसा ऐप है जिससे हम न सिर्फ अपने सन्देश दूसरों तक पहुंचा सकते हैं, बल्कि इसके जरिए हम अपने फ्रेंड्स, फैमिली और प्रोफेशनल लोगों से जुड़े भी रहते हैं लेकिन कभी- कभी ऐसा होता है कि हमारा फोन रिसेट या व्हाट्सएप अनइंस्टॉल या डिलीट हो जाता है या फिर हम अपने किसी दोस्त के साथ लड़ाई हो जाने के बाद चैट या जरूरी इन्फॉर्मेशन डिलीट कर देते हैं। जब हमें जरूरत पड़ती है तो हम परेशान हो जाते हैं कि कैसे ये संदेश को रिकवर (वापस) करें क्योंकि एक बार अगर संदेश डिलीट हो जाते हैं, तो उन्हें रिकवर करना काफी मुश्किल हो जाता है। तो अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने वाले हैं जिसके माध्यम से आप डिलीट हुए संदेश को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। तो चलिए इस लेख के माध्यम से जानते हैं..

कैसे करें रिकवर? व्हाट्सएप पर अगर आपकी जरूरी इंफॉर्मेशन डिलीट हो गई है तो आप उसे दो तरीकों से वापस पा सकते हैं यानी रिकवर कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं वह दो ऑप्शन क्या हैं...

1- गूगल ड्राइव

2- लोकल फाइल आप इन दो तरीकों से आसानी से डिलीट हुई व्हाट्सएप चैट वापस पा सकते हैं लेकिन कैसे तो चलिए ये भी जानते हैं..

क्या है गूगल ड्राइव? गूगल ड्राइव एक तरह का ऐप है जो लगभग आपको हर मोबाइल फोन में मिल ही जाएगा। यह ड्राइव लोगों को ऑनलाइन फाइल सेव करने की सुविधा देती है। इस ड्राइव में आपके डॉक्यूमेंट्स, फोटो और अन्य डाटा ऑनलाइन ऑटो सेव रहता है।

गूगल ड्राइव से करें रिकवर? व्हाट्सएप के जरूरी संदेश तभी वापस आएंगे जब आपने चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप का ऑप्शन सेलेक्ट किया होगा। इसके अलावा, अपने व्हाट्सएप मैसेज को वापस पाने के लिए आपको अपना व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करना होगा। व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी चैट वापस आ जाएगी। साथ ही, जब आप प्ले- स्टोर से व्हाट्सएप इंस्टॉल करें, तो उस दौरान व्हाट्सएप साइन- इन करते समय और अपना फोन नंबर डालते समय Restore Backup का एक Option आएगा, आप इस option को टैप कर देंगे तो आपके पास तमाम डिलीट किए गए संदेश वापस आ जाएंगे।

लोकल फाइल क्या है? लोकल फाइल या बैकअप फाइल का ऑप्शन लगभग सभी के फोन में होता है। जहां से आप डिलीट की गई तमाम चीजों को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। क्योंकि इस फाइल में हमारे फोन में मौजूद सभी डॉक्यूमेंट की लोकल फाइल यानी कॉपी फाइल मौजूद होती है, जहां से हम डिलीट फाइल को आसानी से रिकवर कर सकते हैं। अगर आपको व्हाट्सएप संदेश रिकवर करना है, तो डिलीट चैट की लोकल फाइल आपके फोन में व्हाट्सएप फोल्डर में ही होती है। यहां से आप आसानी से संदेश वापस पा सकते हैं।

No comments