Breaking News

धवन की कप्तानी में वो हुआ जो धोनी-विराट की कप्तानी में नहीं हुआ!

 धवन की कप्तानी में वो हुआ जो धोनी-विराट की कप्तानी में नहीं हुआ!

40 साल बाद भारतीय क्रिकेट में ऐसी चीज़ हुई है जो हर रोज़ देखने को नहीं मिलती. हर रोज़ क्या, अब से पहले सिर्फ एक बार भारतीय क्रिकेट में ऐसा हुआ था. वनडे क्रिकेट के 4312वें वनडे मैच में भारत ने एक या दो नहीं बल्कि पांच खिलाड़ियों का वनडे डेब्यू करवाया है. 23 जुलाई शुक्रवार को भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है. भारत इस सीरीज को पहले ही 2-0 से जीत चुका है. जिसकी वजह से तीसरे वनडे में भारत ने ये प्रयोग किया है.

कोलंबो के आर. प्रेमदासा क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में भारत ने विकेटकीपर बल्लेबाज़ संजू सैमसन, बल्लेबाज़ नीतीश राणा, ऑल-राउंडर कृष्णप्पा गौतम, स्पिनर राहुल चाहर और तेज़ गेंदबाज़ चेतन साकरिया को डेब्यू करवाया है.

कॉपी की शुरुआत में जो 40 साल वाली बात थी. अब उसका ज़िक्र करते हैं. साल 1980 में दिसंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने पांच खिलाड़ियों को वनडे डेब्यू करवाया था. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में भारत के लिए दिलीप दोशी, कीर्ति आज़ाद, रोजर बिनी, संदीप पाटिल और तिरूमलाई श्रीनिवासन ने एक साथ डेब्यू किया था.

ये वो समय था जब वनडे क्रिकेट बहुत पुराना नहीं था और भारत के लिए तो ये बिल्कुल ही नया-नया था. इस मैच के बारे में आपको बताएं तो भारत ने ये मुकाबला 66 रनों से जीत लिया था. उस मैच में डेब्यू करते हुए संदीप पाटिल ने शानदार 66 रनों की पारी खेली थी. साथ ही एक विकेट भी अपने नाम किया था.

उनके अलावा बाकी डेब्यू करने वालों में दिलीप दोशी ने 3 विकेट, जबकि रोजर बिनी ने 2 विकेट अपने नाम किए थे.

# धवन ने जीता पहला टॉस

श्रीलंका के खिलाफ जारी सीरीज़ में शिखर धवन ने कप्तानी का डेब्यू किया है. लेकिन आज के मुकाबले से पहले टॉस के वक्त उनकी किस्मत नाराज़ थी. हालांकि वनडे सीरीज़ के आखिरी मैच में शिखर ने पहला टॉस जीत लिया है. टॉस जीतने के बाद धवन का रिएक्शन बेहद खास था. शायद ही टॉस जीतने के बाद किसी कप्तान ने इस तरह से पहले कभी जश्न मनाया हो. धवन ने टॉस जीतते ही अपने सिग्नेचर स्टाइल थाई-फाइव के साथ जश्न मनाया.

#मैच में बदलाव

वनडे सीरीज़ के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारत छह बदलावों के साथ उतरा है. इस मैच में ईशान किशन, कृणाल पांड्या, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, दीपर चाहर और भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है.

भुवनेश्वर भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान हैं. उनकी जगह आखिरी वनडे के लिए हार्दिक पांड्या को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. जबकि पांच डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों के अलावा नवदीप सैनी को आखरी मैच में मौका दिया गया है.

No comments