Breaking News

IND vs SL T20i Series: टीम इंडिया के सीरीज हार के ये रहे सबसे बड़े 5 कारण

IND vs SL T20i Series: टीम इंडिया के सीरीज हार के ये रहे सबसे बड़े 5 कारण

IND vs SL T20i Series : श्रीलंका टीम ने तीसरे सीरीज के आखिरी टी20 मुकाबले में भारतीय टीम को 7 विकेट से हरा दिया. इसके साथ श्रीलंका टीम ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. भारत ने इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान टीम को 2-1 से हराया था. अब श्रीलंका टीम ने उस हार का हिसाब बराबर कर लिया है. भारत ने पहले मैच 38 रनों से जीतकर 1-0 की लीड ली थी लेकिन मेजबान टीम ने दूसरा मैच चार विकेट से जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली थी. चलिए जानते हैं कि टीम इंडिया की इस मैच में हार के बड़े अहम कारण क्या रहे.
शिखर धवन का आउट हो जाना : टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा कारण शिखर धवन रहे. कोरोना के संक्रमण से जूझ रही टीम इंडिया के पास प्लेइंग इलेवन भी चुनने की दिक्कत है. ऐसे में शिखर धवन ही टीम के सबसे अनुभवी भरोसेमंद खिलाड़ी हैं. उनसे उम्मीद थी कि वे कप्तानी पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वे पहली ही गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद रन बनाने का भार नए बल्लेबाजों पर था, जो वे नहीं कर सके.

देवदत्त रितुराज भी नहीं चले : देवदत्त पडिक्कल रितुराज को बड़ी उम्मीदों के साथ इस सीरीज में भेजा गया था. इन दोनों ने आईपीएल में अपनी अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. रितुराज गायकवाड जहां एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हैं, वहीं देवदत्त पडिक्कल विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी के लिए खेलते हैं. पिछले कुछ साल में इन दोनों ने अच्छा खेल दिखाया है. दोनों को दो मैच सीरीज में खेलने के लिए मिले, लेकिन दोनों ने अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन नहीं किया.

राहुल चाहर को नहीं मिला किसी का साथ : छोटे स्कोर को बचाने उतरी टीम इंडिया के लिए राहुल चाहर ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने लगातार विकेट निकाले. एक वक्त श्रीलंका के तीन विकेट गिर गए थे तीनों विकेट राहुल चाहर ने ही लिए. लेकिन दूसरे छोर पर गेंदबाज बदलते रहे, लेकिन विकेट नहीं मिले. अगर राहुल चाहर को साथ मिल जाता तो मैच का रुख कुछ बदल सकता था.

बहुत छोटा स्कोर : टीम इंडिया के विकेट लगातार गिरते रहे कोई एक भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका. यही कारण रहा कि टीम इंडिया ने अपने ओवर तो पूरे खेले, लेकिन रन नहीं बने. इतना छोटा स्कोर बचाने में गेंदबाज भी क्या कर सकते थे. केवल राहुल चाहर ने तीन विकेट लेकर लगा कि वापसी कराई, लेकिन छोटे स्कोर को वे भी बचा नहीं सके.

खिलाड़ियों की भी दिक्कत : टीम इंडिया की हार का सबसे बड़ा अहम कारण खिलाड़ियों का उपलब्ध न होना रहा. क्रूणाल पांड्या तो कोरोना पॉजिटिव हैं, लेकिन बाकी खिलाड़ी भी क्वारंटीन कर दिए गए. इसके बाद भारत के पास प्लेइंग इलेवन चुनने की भी दिक्कत रही. दूसरे मैच में नवदीप सैनी भी घायल हो गए, इसके बाद संदीप वॉरियर को खेलाया गया. इसने टीम इंडिया के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी. जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा.

No comments