Breaking News

डेब्यू मैच में छाए बर्थडे बॉय किशन, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, पहली गेंद पर मारा छक्का, विडियो वायरल

डेब्यू मैच में छाए बर्थडे बॉय किशन, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी, पहली गेंद पर मारा छक्का, विडियो वायरल

श्रीलंका के खिलाफ अपने जन्मदिन के मौके पर डेब्यू करने वाले ईशान किशन ने एक साथ कई कीर्तिमान अपने नाम कर लिये. उन्होंने मैदान पर उतरते ही अपने बर्थडे का जश्न मनाना शुरू कर दिया और शानदार अर्धशतक जड़ा.

वनडे और टी 20 डेब्यू में फिफ्टी जड़ने वाले पहले भारतीय ईशान किशन वनडे और टी 20 डेब्यू मुकाबले में अर्धशतक जड़ने वाले पहले भारतीय हैं. वह वनडे डेब्यू मैच में सबसे कम गेंद पर फिफ्टी लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. डेब्यू में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड क्रुणाल पांड्या के नाम है. उन्होंने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में डेब्यू करते हुए 26 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था. ईशान ने यह करनामा 33 गेंदों पर किया.

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रॉलेंड बचर और न्यूजीलैंड के ज़न मोरिस को पीछे छोड़ा. 1980 में डेब्यू करने वाले बचर ने 35 और 1990 में डेब्यू करते हुए मॉरिस ने भी 35 गेंद खेलकर यह करनामा किया था.

आपको बता दें कि रॉबिन उथप्पा ने भी अपने पहले वनडे (इंग्लैंड के खिलाफ) और टी20 की पहली पारी (पाकिस्तान के खिलाफ) में अर्धशतक बनाया था, लेकिन स्कॉटलैंड के खिलाफ उनका डेब्यू टी20 बारिश के कारण धुल गया था. किशन 42 गेंदों में 59 रन बनाकर आउट कर हुए.

टी-20 डेब्यू में भी जड़ी थी फिफ्टी ईशान किशन इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण टी-20 मैच में ही 56 रन बनाए थे और उन्हें मैन आफ द मैच चुना गया था. ऐसे में वनडे और टी20 दोनों में डेब्यू मैच में अर्धशतक शतक जड़ने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने.

बाउंड्री से शुरू किया रन बनाने का सिलसिला ईशान किशन ने T20 करियर का आगाज इंग्लैंड के खिलाफ चौके के साथ किया था. इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 डेब्यू में 56 रनों की धांसू पारी खेली थी. मतलब वनडे और टी-20 दोनों ही फॉर्मेट में उन्होंने बाउंड्री से करियर का आगाज किया और फिफ्टी भी जड़ी. ईशान वनडे डेब्यू की पहली गेंद पर छक्का जड़ा और दूसरी गेंद पर चौका.

बर्थडे पर किया डेब्यू 23 वर्षीय किशन भारत के दूसरे और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 16वें खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने जन्मदिन पर डेब्यू किया है. ईशान किशन ने डेब्यू में क्रुनाल पांड्या के बाद सबसे तेज फिफ्टी ठोकी है.
यह क्रिकेट इतिहास में पहला मौका है जब किसी बल्लेबाज ने अपने जन्मदिन पर अपना डेब्यू करते हुए पारी की शुरुआत छक्के से की और साथ ही एक शानदार अर्धशतक भी जमााया।

No comments