Breaking News

LIC की इस पॉलिसी से दूर हुई बिटिया की शादी की टेंशन, 130 रुपये जमा करें, मिलेगी 27 लाख की रकम

LIC की इस पॉलिसी से दूर हुई बिटिया की शादी की टेंशन, 130 रुपये जमा करें, मिलेगी 27 लाख की रकम

Kanyadan Policy LIC Scheme For Daughters: अब आपको अपनी बिटिया रानी की शादी की टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation LIC) की कन्यादान पॉलिसी खास ऐसे अभिभावकों के लिए ही बनाई गई है, जो अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा जोड़ना चाहते हैं। लेकिन उनकी आमदनी इतनी नहीं है कि वह लाखों की रकम एक साथ इकट्ठा कर सकें। ऐसे में जो अपनी बेटी की शादी के लिए पैसे जोड़ना चाहते हैं, इस पॉलिसी के तहत उन्हें काफी बड़ी सहूलियत मिल सकती है। दरअसल इस पॉलिसी के तहत आपको केवल 130 रुपये रोजाना, लगभग 4 हजार रुपये महीना या फिर 47,450 रुपये सालाना के हिसाब से एलआईसी की इस पॉलिसी का प्रीमियम भरना होगा, जो मैच्योरिटी पर 27 लाख के रूप में आपको मिलेगा। एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी की मैच्योरिटी 25 साल है, लेकिन आपको प्रीमियम केवल 22 साल तक ही भरना होगा। बाकी के 3 साल कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा।

ये ले सकते हैं एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी एलआईसी (Bhartiya Jeevan Bima Nigam) की इस पॉलिसी को लेने वाले की उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए। जबकि जिस कन्या के लिए पॉलिसी ली जा रही है उसकी उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। यानी जब बेटी 26 साल की होगी तो उसको 27 लाख रुपये का रकम एक साथ मिलेगी। इस रकम का इस्तेमाल बेटी की शादी या फिर उसकी हायर एजुकेशन में आप कर सकते हैं। हालांकि इस पॉलिसी को 13 साल के लिए भी खरीदा जा सकता है।

कन्यादान पॉलिसी की मैच्योरिटी 25 साल बाराबंकी एलआईसी में एजेंट युगुल किशोर श्रीवास्तव ने बताया कि LIC की कन्यादान पॉलिसी की मैच्योरिटी 25 साल है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक भरना होता है। बाकी के 3 साल प्रीमियम नहीं भरना होता। यानी अगर पिता 5 लाख सम एश्योर्ड की पॉलिसी लेता है तो उसे 22 साल तक प्रीमियम भरना होगा और उसका मंथली प्रीमियम करीब 1951 रुपये होगा। जबकि मैच्योरिटी के समय पॉलिसी धारक को 13.37 लाख रुपये मिलेंगे। इसी तरह अगर 10 लाख का सम एश्योर्ड है, तो मंथली प्रीमियम करीब चार हजार रुपये होगा। इसमें मैच्योरिटी के बाद LIC निवेशक को करीब 27 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

पॉलिसी में सेविंग के साथ कवर भी मिलेगा युगुल किशोर श्रीवास्तव के मुताबिक इस पॉलिसी में सेविंग के साथ-साथ आपको कवर भी मिलता है। जैसे किसी दुर्घटना में अगर पिता की मृत्यु हो जाती है तो बाकी के प्रीमियम माफ हो जाते हैं और बेटी को 10 लाख रुपये का तुरंत भुगतान होता है। अगर पिता की मृत्यु सामान्य हालातों में होती है तो उसे 5 लाख रुपये तुरंत और 50 हजार रुपये सालाना पॉलिसी की मैच्योरिटी तक मिलता है। साथ ही मैच्योरिटी के समय पूरी रकम अदा कर दी जाती है। इसके अलावा इसमें निवेशक को 80C के तहत प्रीमियम पर टैक्स छूट भी मिलती है, निवेशक 1.5 लाख रुपये सालाना निवेश पर टैक्स छूट के लिए क्लेम कर सकता है।

No comments