Breaking News

NDA प्रवेश परीक्षा में हिमाचली बेटे आदित्य राणा ने देश में प्रथम स्थान हासिल किया

NDA प्रवेश परीक्षा में हिमाचली बेटे आदित्य राणा ने देश में प्रथम स्थान हासिल किया

नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) की प्रवेश परीक्षा में जिला ऊना के बाथड़ी गांव के युवा ने देश में पहला स्थान अर्जित कर अपनी धाक जमाई है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) द्वारा घोषित नतीजों में बाथड़ी गांव के आदित्य सिंह राणा ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

आदित्य सिंह राणा ने लिखित परीक्षा उतीर्ण करने के बाद एसएसबी साक्षात्कार उत्तीर्ण करने वाले 486 विद्यार्थियों में बाजी मारते हुए पहला स्थान प्राप्त कर प्रदेश का झंडा बुलंद किया। आदित्य सिंह राणा के परिवार से लगातार चौथी पीढ़ी सेना में सेवा करेगी। इससे पहले आदित्य सिंह राणा के पिता कर्नल रवि पाल सिंह राणा इस समय सेना में अपनी सेवाएं दे रहे है।

आदित्य के दादा वेद प्रकाश राणा भारतीय सेना में रहे है तथा 1971 के युद्ध में भाग ले चुके हैं। जबकि उसके परदादा ब्रिटिश इंडियन आर्मी के भाग के रूप में द्वितीय विश्व युद्ध में भाग ले चुके है। आदित्य सिंह राणा के नाना कर्नल अजमेर सिंह कंवर भी 35 साल भारतीय सेना में रहे है। जबकि उसके परनाना भारतीय सेना के डैक्कन हार्स रेजिमेंट के सदस्य रहे है।

आदित्य सिंह राणा ने 2016 में राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कालेज (आरआईएमसी) देहरादून में प्रवेश किया था तथा वहां से जमा दो की कक्षा उतीर्ण करने के साथ-साथ एनडीए के लिए अपनी तैयारियों को भी अंतिम रूप दिया था। वह आरआईएमसी का बेहतरीन छात्र रहा है, वहीं खेल व शिक्षा अतिरेक गतिविधियों में भी सक्रियता से भाग लेता रहा।

आदित्य सिंह राणा ने आरआईएमसी में क्विज, वाद-विवाद व पत्रकारिता के क्षेत्र में भाग लिया तथा स्कूल की डिबेटिंग टीम के कैप्टन भी रहे। वह अच्छा तैराक होने के साथ-साथ स्कूल के लिए हॉकी व स्कवाश भी खेलता रहा है।

No comments