Breaking News

2025 में ऐसी होगी भारतीय टीम, ये 11 खिलाड़ी खेलते आएंगे नजर, ये होंगे कप्तान

2025 में ऐसी होगी भारतीय टीम, ये 11 खिलाड़ी खेलते आएंगे नजर, ये होंगे कप्तान

विराट कोहली (कप्तान) भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इस समय तो पूरी टीम की जिम्मेदारी को लेकर चल रहे हैं। विराट कोहली वनडे क्रिकेट में एक जबरदस्त बल्लेबाज हैं तो साथ ही उनकी फिटनेस भी कमाल की है। ऐसे में लगता नहीं है कि अगले पांच साल पहले तक विराट कोहली वनडे क्रिकेट को छोड़ने वाले हैं।

श्रेयस अय्यर भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर ने कमाल की प्रतिभा दिखायी है। इस युवा बल्लेबाज की काबिलियत पर किसी को कोई शक और सवाल नहीं है जो टीम के लिए बड़े ही उपयोगी साबित होते जा रहे हैं। श्रेयस अय्यर फिलहाल तो टीम में स्थापित हो रहे हैं लेकिन वो आने वाले सालों में टीम के बड़े बल्लेबाज के रूप में जाने जाएंगे।

ऋषभ पंत भारतीय क्रिकेट टीम के युवा प्रतिभाशाली विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले दो साल से लगातार टीम से जुड़े हुए हैं। महेन्द्र सिंह धोनी के संन्यास के बाद ऋषभ पंत को पूर्णकालिन विकेटकीपर की जिम्मेदारी दी जा सकती है। जिसके बाद पंत आने वाले कई सालों तक टीम के लिए विकेटकीपिंग की सेवाएं देंगे। ऐसा दिखायी दे रहा है।

ऑलराउंडर्स हार्दिक पंड्या भारत के लिए पिछले कुछ सालों में एक अच्छे ऑलराउंडर की काफी कमी रही है लेकिन इस कमी को पिछले चार साल से हार्दिक पंड्या ने काफी हद तक दूर कर दिया है। हार्दिक पंड्या ने धीरे-धीरे भारतीय टीम में बेहतर पांव जमा लिए हैं जो अब टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी हो चुके हैं।

वॉशिंगटन सुंदर भारतीय क्रिकेट टीम में युवा खिलाड़ियों ने पिछले कुछ साल में काफी जबरदस्त छाप छोड़ी है। इन युवा खिलाड़ियों में तमिलनाडू के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी वॉशिंगटन सुंदर ने भी अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से प्रभावित किया है. वॉशिंगटन सुंदर में भारतीय टीम के लिए लंबे समय तक खेलने के गुण दिख रहे हैं।
गेंदबाज

कुलदीप यादव भारतीय टीम में चाइनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तो अब टीम में जगह को बहुत ही मजबूत कर लिया है। कुलदीप यादव की स्पिन गेंदबाजी में खूब वेरिएशन है और उसी के दम पर वो टीम के प्रमुख स्पिन गेंदबाज है। कुलदीप यादव की गेंदबाजी में विविधता भी है और उनके पास अभी काफी समय भी है तो ऐसे में वो कई साल तक तो खेलते दिखायी देंगे।

जसप्रीत बुमराह भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले कुछ साल में गेंदबाजों का स्तर अलग ही मुकाम पर पहुंच गया है। आज भारतीय टीम गेंदबाजो के दम पर किसी भी स्थिति में मैच जीतने की क्षमता रखती है। जिसमें मौजूदा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने खास काम किया है। बुमराह आने वाले सालों में भी इसी तरह से खेलते दिखायी देंगे।

नवदीप सैनी भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों की बात करें तो मौजूदा दौर में एक से एक खतरनाक तेज गेंदबाज हैं जिनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हो रही है।

इसमें आईपीएल के माध्यम से कई तेज गेंदबाजों ने जगह बनायी है, जिसमें दिल्ली के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने भी टीम में स्थान प्राप्त कर लिया है। नवदीप सैनी अब टीम में स्थापित होते दिख रहे हैं जो आने वाले सालों में भी खेलेंगे।

खलील अहमद भारतीय क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाजी की धार पिछले कुछ साल में काफी बढ़ी है। भारत को एक से एक युवा तेज गेंदबाज मिले जिसमें राजस्थान के युवा प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज खलील अहमद ने भी टीम में स्थान बनाया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील ने मौका मिलने पर बढ़िया प्रदर्शन किया है और वो आने वाले सालों में खेलते रह सकते हैं।

No comments