Breaking News

बारिश में फोन भीगकर खराब हो गया है? तो घबराएं नहीं… करें यह काम

बारिश में फोन भीगकर खराब हो गया है? तो घबराएं नहीं… करें यह काम

बारिश का मौसम आ चुका है. भारत के कई राज्यों में खूब बारिश हो रही है. ऐसे में आपको खुद के साथ-साथ स्मार्टफोन की भी सेफ्टी करनी होगी. कई बार तो सेफ्टी के बाद भी फोन गीला हो जाता है और खराब हो जाता है. अगर बारिश में आपको फोन भी गीला होकर खराब हो चुका है, तो हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप अपने मोबाइल को आसानी से ठीक कर सकते हैं.

तुरंत करें फोन ऑफ स्मार्टफोन/फोन पानी में भीग जाए, तो उसको तुरंत ऑफ कर दें. अगर पानी फोन के अंदर चला जाए तो शॉट सर्किट भी हो सकता है. याद रहे कि फोन को बिल्कुल जांचने की कोशिश ना करें. साथ ही कोई बटन दबाकर चेक न करें. सबसे पहले ऑफ करने में ही समझदारी है.

बैटरी को भी निकालें फोन पानी में या फिर बारिश में भीग गया है, तो उसमें से बैटरी को निकाल दें, इससे फोन में आने वाला पावर कट हो जाएगा. अगर आपका फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी है, तो आप फोन को डायरेक्ट बंद कर दें. जिन फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी होती हैं, उनमें शॉर्ट सर्किट होने का ज्यादा खतरा होता है.

फिर निकालें बाकी एक्सेसरीज उसके बाद आप फोन से फोन का कवर, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड को निकाल दें. ऐसा करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा कम हो जाएगा. सभी एक्सेसरीज को निकलाने के बाद उनको टिशू पेपर या फिर न्यूजपेपर से साफ कर लें. ऐसा करने से अंदर की नमी खत्म हो जाएगी.

चावल के बीच में रखें फोन टिशू से एक्सेसरीज साफ करने के बाद चावल के बीच में फोन रखना बेस्ट ऑप्शन है. चावल नमी को तेजी से सुखाता है. सभी एक्सेसरीज को चावल में दबाकर बर्तन में रख दें. फोन को चावल में कम से कम 24 घंटे तक अंदर रखें.

सिलिका जेल पेक भी सोखा है नमी सिलिका जेल पेक चावल से ज्यादा बेहतर होता है. सिलिका जेल पेक का ज्यादातर इस्तेमाल जूतों के डिब्बे, थरमस में होता है. सिलिका जेल पेक को इसलिए रखा जाता है ताकी उसमें नमी न आ जाए. यह नमी को खत्म करता है. आप इसमें भी अपने गीले फोन को रख सकते हैं. इसमें भी आपको कम से कम 24 घंटे रखना पड़ेगा.

ड्रायर या फिर हीटर से रखें दूर अगर आपका फोन भीग चुका है तो उसमें ड्रायर या फिर हीटर में बिल्कुल न रखें. इससे सर्किट को नुकसान पहुंच सकता है. फोन को इनसे सुखाने की कोशिश न ही करें तो बेहतर है.

न करें हेडफोन और यूएसबी का इस्तेमाल फोन अगर गीला है तो उसमें हेडफोन और यूएसबी कनेक्ट बिल्कुल न करें. इससे आपका फोन डैमेज हो सकता है. जब फोन चालू हो जाए. तब आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर उसके बाद भी फोन ठीक नहीं हो रहा हो तो, सर्विस सेंटर पर दिखाएं.

साथ में रखे वॉटरप्रूफ पाउच मोबाइल को बचाने के लिए आप साथ में वॉटरप्रूफ पाउच साथ में रख सकते हैं. यह आपको किसी भी ऑनलाइन साइट पर मिल जाएगा. इसकी कीमत भी सिर्फ 99 रुपये होती है. इतने रुपये खर्च करके आप अपने हजारों रुपये वाले फोन को बचा सकते हैं.

ब्लूटूथ हेडफोन्सअगर आपको बारिश में कहीं जरूरी काम से जाना है और मोबाइल की भी जरूरत है तो ब्लूटूथ हेडफोन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. फिर आप अपने फोन को पन्नी या फिर मोटे कपड़े के बीच में फंसा सकते हैं और जेब में सुरक्षित रख सकते हैं. फोन आने पर आप ब्लूटूथ हेडफोन से उठा सकेंगे. कई ब्लूटूथ हेडफोन्स वॉटरप्रूफ आते हैं.

No comments