Breaking News

प्राइवेट पार्ट के पास होने वाली इस परेशानी को खत्म करती है हल्दी

प्राइवेट पार्ट के पास होने वाली इस परेशानी को खत्म करती है हल्दी

पुरुषों व महिलाओं के प्राइवेट पार्ट के पास दाद की समस्या (ringworm near private part) हो सकती है. जिसे जॉक इच खुजली (Jock Itch) कहा जाता है. यह बहुत ज्यादा तकलीफ देने वाली स्किन कंडीशन है, जो टीनिया नामक फंगस के कारण होती है. इसलिए इसे टीनिया क्रूरिस (tinea cruris) भी कहा जाता है. दाद दिखने में लाल, धारीदर, खुजली वाली त्वचा हो सकती है, जिसका आकार अमूमन एक गोले की तरह होता है. लेकिन आप प्राइवेट पार्ट के पास (ग्रोइन एरिया) होने वाले दाद को कुछ घरेलू उपायों की मदद से खत्म कर सकते हैं.

प्राइवेट पार्ट के पास दाद के घरेलू उपाय (Ringworm near private part)
जब पसीने के कारण जननांग के पास दाद हो जाता है, तो उसे ही जॉक इच या टीनिया क्रूरिस कहा जाता है. शरीर की अन्य जगहों पर दाद की समस्या को एथलीट फूट व रिंगवॉर्म भी कहा जाता है. आइए, जॉक इच के घरेलू उपाय (Jock Itch home remedy) जानते हैं.

दाद का इलाज : साबुन 
आप साबुन और पानी की मदद से दाद की समस्या से राहत पा सकते हैं. क्योंकि, दाद एक फंगल इंफेक्शन है, जो कि फैलता है. आप अपने जननांग के पास की जगह (Groin Area) को एंटीबैक्टीरियल साबुन और पानी से अच्छी तरह साफ करें और उसके बाद अच्छी तरह सुखाएं.




दाद के लिए नारियल तेल नारियल तेल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो प्राइवेट पार्ट के पास हो रहे रिंगवॉर्म का इलाज करने में मदद करते हैं. इस उपाय के लिए पिघले हुए नारियल तेल को अच्छी तरह दाद वाली जगह पर लगाएं. दिन में कम से कम तीन बार दाद पर नारियल तेल लगाएं. यह दाद का असरदार इलाज होता है.

दाद खुजली का पाउडर : हल्दी प्राइवेट पार्ट के पास हो रही जॉक इच की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके एंटीबैक्टीरियल व एंटी-इंफ्लामेटरी गुण फंगस को खत्म करने और खुजली व जलन से राहत दिला सकते हैं. आप हल्दी और पानी को मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए और दाद पर लगाकर सूखने दें. इसके बाद ठंडे पानी से धोकर अच्छी तरह सुखा लीजिए.

दाद की मेडिसिन : एलोवेरा दाद के कारण हो रही खुजली व जलन को कम करने में एलोवेरा बेहद असरदार है. आप दाद की मेडिसिन के रूप में एलोवेरा या उसके जेल को सीधे दाद वाली जगह पर लगा सकते हैं. इससे जॉक इच के लक्षण कम होते हैं.

दाद से बचाव

शरीर को अच्छी तरह साफ करें.
नहाने के बाद प्राइवेट पार्ट के आसपास की जगह अच्छी तरह सुखाएं.
टाइट अंडरवियर व कपड़ों की जगह कॉटन वाले व ढीले कपड़े पहनें.
रोजाना अंडर गारमेंट्स साफ करें.
किसी दूसरे का तौलिया इस्तेमाल ना करें.

No comments