Breaking News

Google पर इस ट्रिक से हटाएं ‘गंदी चीजें’, कोई नहीं पकड़ पाएगा

Google पर इस ट्रिक से हटाएं ‘गंदी चीजें’, कोई नहीं पकड़ पाएगा

गूगल पर हम कई चीजें सर्च करते हैं. कुछ जरूरी तो कुछ ऐसी जिनके बारे में आप चाहते हैं किसी को पता न चले. गूगल हर चीज की जानकारी रखता है कि आपने किस समय क्या चीज सर्च की. कौन सा वीडियो देखा और कितने समय तक ऑनलाइन रहे. गूगल अपने पास हर एक चीज का हिसाब रखता है. MY ACTIVITY का उपयोग करके, आप वास्तव में अपनी सबसे शर्मनाक और अचूक खोजों को हटा सकते हैं, जिन्हें आप याद नहीं रखना चाहते हैं. तो आइए आपको बताते हैं कैसे आप इसे हटा सकते हैं.

क्या है My Activity माय एक्टिविटी आपकी फेसबुक टाइमलाइन के समान है, जो आपकी ऑनलाइन गतिविधियों की स्पष्ट तस्वीर देती है. यह डाटा कलेक्ट सालों तक रख सकता है, जब से आपने गूगल का उपयोग करना शुरू किया है. myactivity.google.com को किसी भी ब्राउज़र से एक्सेस किया जा सकता है. सुरक्षा उपायों के लिए, आपको एक बार अपना Google पासवर्ड दर्ज करना होगा. लॉग इन करने के बाद आप क्या-क्या सर्च किया. इसकी जानकारी मिल जाएगी.

ऐसे देख सकते हैं पुराने रिकॉर्ड्स माय एक्टिविटी के कई उपयोग हैं. यदि आप उस जानकारी का एक अंश ढूंढना चाहते हैं जिसे आप हफ्तों पहले ढूंढ रहे थे, तो आप क्रॉनोलॉजिकल रिकॉर्ड देख सकते हैं कि आप वास्तव में क्या खोज रहे थे. लेकिन यह प्रयोग सीमित ही है. ज्यादातर मामलों में, माय एक्टिविटी आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है.

ऐसे डिलीट करें हिस्ट्री माय एक्टिविटी से अपने ब्राउज़िंग इतिहास को मिटाना बेहद आसान है. आपको सबसे पहले उस रिकॉर्ड का पता लगाना होगा जिसे आप अपनी एक्टिविटी सूची से मिटाना चाहते हैं. जब आप सर्च हिस्ट्री रिकॉर्ड ढूंढ लेते हैं, तो सेंटेंस के अंत में 3 डॉट्स नजर आएंगे और ड्रॉप डाउन मेनू खोलने के लिए उस पर क्लिक करें. इस मेनू से DELETE विकल्प चुनें, और इसे हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा.

यदि आप अपने सभी खोज इतिहास को बल्क में हटाना चाहते हैं, तो वह भी किया जा सकता है. वही थ्री डॉट मेन्यू ऑप्शन टाइमलाइन के सबसे ऊपर दाएं कोने में पाया जा सकता है. मेनू पर क्लिक करें और DELETE ACTIVITY BY ऑप्शन चुनें और रिकॉर्ड बल्क को हटाने के लिए एक उचित तिथि सीमा चुनें. अपने खोज इतिहास को खाली करने के लिए, ऑल टाइम ऑप्शन चुनें और आपकी पूरी हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी.

No comments