Breaking News

IPS Kaise-Bane: आईपीएस ऑफिसर कैसे बने हिंदी में जाने पूरी जानकारी

IPS Kaise-Bane: आईपीएस ऑफिसर कैसे बने हिंदी में जाने पूरी जानकारी

IPS Kaise Bane:  क्या आपका भी सपना एक आईपीएस ऑफिसर बनने का है? देश के हर युवा का सपना होता है कि वो एक अच्छा और उच्च पद का ऑफिसर बनें. देश में सबसे बड़ा पद IAS और IPS का होता है. आज के इस पोस्ट में हम आप लोगों को आईपीएस ऑफिसर कैसे बनें ( IPS Officer Kaise Bane ) इसकी क्या योग्यता है और कैसे तैयारी करने है इसके बारे में बताने वाला हूँ. इससे पहले चलिए जानते हैं आईपीएस ऑफिसर क्या होता है? तो चलिए जानते हैं…

आईपीएस क्या होता है? IPS Kya Hota Hai
  • आईपीएस क्या है, आईपीएस फुल फॉर्म
  • IPS Full form: Indian Police Service
  • IPS Full form in hindi: इंडियन पुलिस सर्विस
आईपीएस या इंडियन पुलिस सर्विस पुलिस विभाग की एक बहुत बड़ी पोस्ट है. आईपीएस का फुल फॉर्म इडियन पुलिस सर्विस (INDIA POLICE SERVICE) होता है. सरकार के तरफ से मुफ्त में कार, फ्लैट, नौकर, अंगरक्षक, बिजली बिल, फ़ोन बिल, ज्यादा वेतन जैसी सुविधाए दिए जाते है और अगर आपके शहर में कोई event होता है तो उसका पास भी आपको मुफ्त में मिल जाता है. अगर कोई अपने देश की सेवा करना चाहता है तो वो IPS ऑफिसर बनकर भी वो देश की सेवा कर सकता है. IPS बनना बहुत जिम्मेदारी का काम है क्यूंकि इस काम में आपको रात के दो बजे भी काम पर बुलाया जा सकता है चाहे आपको तेज़ की बुखार, सर दर्द, पेट दर्द, पीठ दर्द आदि जैसी शारीरिक समस्या क्यूँ न हो अब आप अंदाज़ा लगा सकते हो यह कितने जिम्मेदारी का काम हो सकता है.

आईपीएस बनने योग्यता – IPS Officer Exam Eligibility in hindi

आईपीएस ऑफिस बनने के लिए सबसे पहले आपको इसके योग्य होना चाहिए. अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनने की योगता रखते हैं तो आप इसका एग्जाम देकर ऑफिसर बन सकते हैं. एक आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको निम्न योगता होना चाहिए.

1. नागरिकता – आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपका इंडियन होना बहुत जरुरी है वैसे नेपाल और भूटान के लोग भी इस एग्जाम को दे सकते है.

2. Age– जनरल केटेगरी के लिए आयु 21-30 होनी चाहिए. OBC category के लिए आयु 21-33 होनी चाहिए. SC/ST category के लिए आयु 21-35 होनी चाहिए.

3. Education – आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन पूरा होना चाहिए. अगर आप ग्रेजुएशन के अंतिम साल में हो तब भी एग्जाम दे सकते हो.

4. Hight – एग्जाम देने के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई कम से कम 165cm और महिला उम्मीदवार की लम्बाई 150cm होनी चाहिए. SC/ST category के लिए पुरुष उम्मीदवार की लम्बाई 160cm और महिला उम्मीदवार की लम्बाई 145cm होनी चाहिए.

5. Chest की चौडाई – एग्जाम देने के लिए पुरुष उम्मीदवार की छाती कम से कम 84cm होनी चाहिए और महिला उम्मीदवार के लिए 79cm है.

6. Visibility of the eyes – कमज़ोर आँखों के लिए 6/12 या 6/9 distant vision होना चाहिए. स्वस्थ आँखों के लिए distant vision 6/6 या 6/9 होना चाहिए. नजदीक देखने के लिए कमज़ोर आँखों के लिए J2 और स्वस्थ आँखों के लिए J1 होना चाहिए.

UPSC परीक्षा के लिए अप्लाई करें कितनी बार दे सकते है आईपीएस की परीक्षा के लिए?

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 32 वर्ष की आयु तक 6 बार परीक्षा दे सकते है.
  • ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार 35 वर्ष की आयु तक 9 बार परीक्षा दे सकते है.

एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवार 37 वर्ष की आयु तक जितनी बार चाहें, परीक्षा दे सकते है.अब अगर ऊपर बताए गये योग्यता आप में हैं तो आप UPSC की परीक्षा के लिए आवेदन करें. आईपीएस बनने के लिए आपको UPSC की परीक्षा पास करनी होती है. यह परीक्षा पास करना बहुत ही कठिन होता है. इसलिए इसकी तैयारी भी आपको कठिन परिश्रम से ही करना होगा. आप UPSC की परीक्षा हर साल होती है. जब आप इसके लिए आवेदन करेंगे तो आप 3 स्टेप्स में परीक्षा पास करनी होगी.

यूपीएससी की प्रेलिम्स परीक्षा पास करें: IPS बनने के लिए यह पहला स्टेज होता है इसकी सुचना आपको अप्रैल/मई के महीने में मिल जाती है लेकिन एग्जाम अगस्त के महीने में होता है और परिणाम अक्टूबर के महीने में आ जाता है. यूपीएससी परीक्षा की इस स्टेज में 200-200 अंकों के दो पेपर होते हैं. दोनों ही पेपर में आब्‍जेक्टिव टाइप सवाल (मल्‍टीपल च्‍वॉइस क्‍वेश्‍चन) पूछे जाते हैं.

यूपीएससी की मैन्स परीक्षा पास करें: यह यूपीएससी परीक्षा का दूसरा स्टेज होता ह. IPS बनने के लिए जब आप पहला स्टेज पूरा कर लेते तब आपको इस स्टेज की परीक्षा देने के लिए क्वालीफाई हो जाते हैं. इसकी परीक्षा दिसम्बर में होता है लेकिन परिणाम मार्च में आने की संभावना होती है. सिविल सर्विसेज़ के मेन एग्‍जाम में लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू शामिल है. लिखित परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं, जिनमें दो क्‍वालिफाइंग (A और B) और सात अन्‍य मेरिट के लिए हैं.

यूपीएससी (UPSC) की जानकारी यूपीएससी (UPSC) के तहत सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Examination) तीन चरणों में आयोजित की जाती है-

1. Preliminary Exam-यह परीक्षा हर साल में-जुन महीने होती है. इसमें 2 पेपर होते हैं, पहला पेपर- जनरल एबिलिटी टेस्ट (गेट) और दूसरा पेपर- सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) का होता है. दोनों ही पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप के होते है. ये दोनों पेपर कुल 400 अंकों के पेपर होते हैं.

2. Main Exam- यह परीक्षा हर साल सितंबर-अक्टूबर महीने में होती है. इसमें 9 पेपर होते हैं, जिन्हें दो भागो में विभाजित किया गया है, क्वालिफाइंग पेपर और मेरिट पेपर के रूप में.

मेन परीक्षा क्लियर करें यह परीक्षा नवंबर और दिसंबर के दौरान आयोजित होती हैं। इस परीक्षा में 9 पेपर होते हैं। जिसमे 7 पेपर Merit के होते हैं और 2 भाषा के होते हैं। इसमें 2 तरह के प्रश्न होते हैं Objective भी और निबंध के प्रकार के भी। यह परीक्षा क्लियर करने के बाद ही आप साक्षात्कार के लिए योग्य बनते हैं।

क्वालिफाइंग पेपर- इसमें 2 पेपर होते हैं, (1st & 2nd paper) दोनों पेपर 300-300 अंकों के होते हैं. इनके अंक चयन के समय नहीं जोड़े जाते.

मेरिट पेपर- इसमें 7 पेपर होते हैं, सभी 250-250 अंकों के होते हैं, यानी सभी पेपर कुल 1750 अंकों के होते हैं.

ट्रेनिंग: चयनित उम्‍मीदवारों को एक साल की ट्रेनिंग के लिए पहले मसूरी और फिर हैदराबाद भेजा जाता है. भावी पुलिस अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता, स्‍पेशल लॉ और क्रिमिनोलॉजी की ट्रेनिंग दी जाती है. ऑफिसर्स को फिजिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है.

Pass the Interview:
 अगर आप यूपीएससी की मैन्स परीक्षा भी पास कर लेते हैं तब आपका सिलेक्शन इंटरव्यू के लिए किया जाता है. यह इंटरव्यू लगभग 45 मिनट का होता है. यूपीएससी का इंटरव्यू परीक्षा बहुत ही कठिन होता है. इसके लिए आपकी अच्छी तैयारी होनी चाहिए.

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जरुरी जानकारी


आईपीएस के लिए, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) के माध्यम से “सिविल सेवा परीक्षा” आयोजित की जाती है. यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है.

बता दें कि आईपीएस अधिकारी (IPS Officer) बनने के लिए कड़ी मेहनत और ढेर सारी पढाई करनी पड़ती है. इसके बावजूद भी असंख्य छात्र आईपीएस परीक्षा में फेल हो जाते हैं.

क्योंकि आईपीएस परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है. इस परीक्षा में पास होने के लिए, उम्मीदवारों को इस परीक्षा की परफेक्ट तैयारी करने की आवश्यकता है.

बहुत से छात्र आईपीएस अधिकारी बनना चाहते हैं, इसके लिए वे कड़ी मेहनत करते हैं, ढेर सारी पढ़ाई करते हैं लेकिन फिर भी उनमें से केवल कुछ ही छात्र आईपीएस बन पाते हैं.

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आईपीएस ऑफिसर बनने वाले ऐसे बहुत कम लोग होते है जो पहली बार में आईपीएस परीक्षा पास हो जाते है. क्योंकि अधिकांश लोग दूसरी, तीसरी और चौथी बार में परीक्षा पास होते है.

कहने का मतलब यह है कि यदि आप आईपीएस परीक्षा की तैयारी बहुत अच्छे से करते हैं, उसके बाद आप परीक्षा में बैठते हैं, और यदि आप उस परीक्षा में फेल होते हैं, तो आपको उसके लिए फिर से प्रयास करना चाहिए.

क्योंकि आज तक जितने भी लोग “यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा” पास हुए है, उनमे से 70 प्रतिशत से ज्यादा लोग पहले “यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा” फेल हो चुके है, फिर उसके बाद वे पास हुए है.

इसलिए आत्मविश्वास और धैर्य के साथ आगे बढ़ें और सबसे पहले अपनी असफलता का कारण पता करें, फिर उस कमी को पूरा करे और फिर से परीक्षा में बैठे, यकीनन आपको सफल होने से कोई नहीं रोक पायेगा.


आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने पूरी जानकारी
  • बारवी क्लास पास करे ...
  • अब ग्रेजुएशन पूरी करे किसी भी कोर्स में ...
  • अब UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करे ...
  • अब प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर करे ...
  • अब मेन एग्जाम क्लियर करे ...
  • अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करे ...
  • अब आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग पूरी करे
1. बारवी क्लास पास करे एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बन्ने के लिए सबसे पहले आपको 12वी की परीक्षा पास करनी होगी किसी भी स्ट्रीम (Stream) से चाहे वो साइंस (Science) , कॉमर्स (Commerce) हो या फिर आर्ट्स (Arts) सब्जेक्ट हो बस आपको सबसे पहले बारवी पास करनी होगी

2. अब ग्रेजुएशन पूरी करे किसी भी कोर्स में जैसे ही आप 12वी पास करले इसके बाद अब आपको अपने हिसाब से जिस भी सब्जेक्ट में इंटरेस्ट है उसमे अपनी ग्रेजुएशन / डिग्री पूरी करे क्यों की एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बन्ने के लिए ग्रेजुएट होना बेहद जरुर है तभी आप आईपीएस एग्जाम में बैठ सकते है

3. अब UPSC एग्जाम के लिए अप्लाई करे जैसे ही आपको ग्रेजुएशन पूरी हो जाये तो इसके बाद आप यूपीएससी (UPSC) एग्जाम के लिए अप्लाई करना होगा या फिर आप चाहे तो फाइनल इयर में भी इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते है तो अगर आप IAS , IPS , IRS जैसे एग्जाम देने है तो सभी के लिए आपको UPSC Exam देना होगा क्योंकी यूपीएससी ही इन एक्साम्स को कंडक्ट करता है और ये सबसे मुस्किल एग्जाम है

जैसे ही आप यूपीएससी एग्जाम (UPSC Exam) के लिए अप्लाई करदेते है इसके बाद आपको 3 मेन एग्जाम को क्लियर करना होगा सबसे पहला होता है प्रेलिमिनारी एग्जाम (The preliminary exam) , दूसरा द मेन एग्जाम (The Main exam) और लास्ट में होता है इंटरव्यू (Interview) ये सब क्लियर करने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है और आप एक आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) बन जाते है.

4. अब प्रेलिमिनारी एग्जाम क्लियर करे यूपीएससी एग्जाम में अप्लाई करने के बाद अब आपको सबसे पहला एग्जाम क्लियर करना होगा जिसका नाम है The preliminary exam, इसमें दो पेपर होते है और दोनों ही ऑब्जेक्टिव वाले सवाल होते है यानि की चार आप्शन वाले तो दोनों पेपर 200 – 200 के होंगे तो नेक्स्ट राउंड में जाने के लिए आपको इस एग्जाम को क्लियर करना होगा जो की बेहद जरुरी है

5. अब मेन एग्जाम क्लियर करे जैसे ही आप पहले एग्जाम को क्लियर करलेते है इसके बाद अब आपको मेन एग्जाम क्लियर करना होगा जो की बहोत मुस्किल होता है इसमें आपको टोटल 9 पेपर देने होंगे जिसमे आपको रिटेन (Written Exam) के साथ साथ इंटरव्यू भी देना होता है ये थोडा मुस्किल होता है तो इस एग्जाम को बहोत लोग क्लियर नहीं कर पाते तो अगर आपको आईपीएस ऑफिसर बनना है तो आपको अच्छे से और एग्जाम में टॉप मार्क्स लाने होगे

6. अब इंटरव्यू राउंड क्लियर करे जैसे ही आपके दोनों राउंड क्लियर होजये उसके बाद अब आपको पर्सनल इंटरव्यू (Personal interview) के लिए बुलाया जाता है जो की करीब 45 मिनट का होता है तो आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा यहाँ पर कई इंटरव्यू लेने वाले पैनल होते है जो आपसे काफी मुस्किल और ट्रिकी सवाल पूछते है तो आपको इसके लिए तैयार रहना होगा तभी आप एक काबिल आईपीएस ऑफिसर (ips officer) बन सकते है
7. अब आईपीएस ऑफिसर की ट्रेनिंग पूरी करे

जैसे ही आप सरे क्लियर करलेते है इसके बाद आपको आईपीएस ऑफिसर बन्ने के लिए ट्रेनिंग पूरी करनी होती है तो इसके लिए आपको मसूरी और हैदराबाद जैसे शेहरो में ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है जैसे ही आपकी ट्रेनिंग पूरी होजाती उसके बाद पोस्टिंग दी जाती है तो इस तरह आप एक आईपीएस ऑफिसर (ips officer) बनते है

IPS Kaise Bane इसके लिए सबसे पहले आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी। साथ ही आप इन किताबों का भी अध्ययन कर सकते हैं।

  • Indian Polity by Laxmikanth
  • Geography of India by Majid Hussain
  • General Studies based on NCERT Syllabus
  • A Brief History of Modern India by Spectrum
  • Indian Economy by Ramesh Singh

No comments