Breaking News

शादीशुदा पुरुष रोजाना खाएं काजू, सारी समस्या हो जाएगी गायब, बस इतने काजू खा लीजिए

शादीशुदा पुरुष रोजाना खाएं काजू, सारी समस्या हो जाएगी गायब, बस इतने काजू खा लीजिए

ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक है. लेकिन उसमें भी काजू का सेवन खासतौर से शादीशुदा पुरुषों के लिए बहुत गुणकारी है. इससे पुरुषों की सेक्शुअल हेल्थ हर तरह से मजबूत बनती है. काजू में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को कई बीमारियों से बचाव भी प्रदान करते हैं. आइए, पुरुषों के लिए काजू के फायदे (Benefits of Cashew nuts) जानते हैं.

शादीशुदा पुरुषों को रोजाना खाने चाहिए इतने काजू (Cashew nut nutrition)
काजू के सेवन से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ जानने से पहले हम जानते हैं कि पुरुषों को रोजाना कितने काजू का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ. अबरार मुल्तानी के मुताबिक, शादीशुदा पुरुषों को रोजाना मुट्ठीभर काजू का सेवन करना चाहिए. काजू का सेवन सुबह या शाम के समय काफी ज्यादा प्रभावशाली होता है. मुट्ठीभर काजू में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट पोटैशियम, सोडियम, जिंक, विटामिन बी और सी मिलता है.

शादीशुदा पुरुषों के लिए काजू खाने के फायदे (cashew nuts benefits for married men)
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट डॉ. अबरार मुल्तानी का कहना है कि पुरुषों के यौन स्वास्थ्य और रक्त प्रवाह के बीच गहरा संबंध होता है. काजू में रक्त प्रवाह के लिए लाभकारी मैग्नीशियम, पोटैशियम व अन्य जरूरी पोषक तत्व होते हैं. जिससे शादीशुदा पुरुषों को निम्नलिखित फायदे मिल सकते हैं.

1. Kaju Khane ke fayde: इरेक्शन बढ़ाता है
स्वस्थ यौन संबंध और प्रदर्शन के लिए पुरुषों में इरेक्शन होना बहुत जरूरी है. कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि इरेक्शन के लिए नाइट्रिक ऑक्साइड जिम्मेदार होती है. नाइट्रिक एसिड के लिए आर्जिनाइन अमिनो एसिड की जरूरत होती है, जो कि काजू में मिलता है.

2. पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाता है
जो शादीशुदा पुरुष पिता बनने की योजना बना रहे हैं, उन्हें काजू का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि, काजू में फर्टिलिटी बूस्ट करने में मददगार जिंक होता है. पुरुषों के साथ महिलाओं की फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए भी काजू मददगार होता है.

3. पुरुषों के लिए काजू खाने के फायदे: मसल्स बढ़ाता है
भारत में स्वस्थ पुरुष उसी को माना जाता था, जिसका शरीर भरा-पुरा हो. काजू का सेवन इसमें आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि, काजू मसल्स और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. क्योंकि, इसमें प्रोटीन, विटामिन के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम मिलते हैं. जो कि हड्डियों और मसल्स के लिए इसे बेहतरीन फूड बनाते हैं.

4. टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ता है
पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन काफी बड़ी भूमिका निभाता है. इसके कारण कामोत्तेजना में कमी के साथ बाल झड़ने, मसल्स कम होने आदि की समस्या भी होने लगती है. लेकिन काजू में मौजूद सेलेनियम पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ाता है.

5. प्रोस्टेट कैंसर से बचाव
पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करने के लिए भी काजू मददगार हो सकता है. क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाव करने में सहायता करते हैं. जो कि फ्री रेडिकल डैमेज के कारण होता है. इसलिए पुरुषों के लिए काजू का सेवन काफी लाभकारी होता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

No comments