Breaking News

Aadhaar Card असली है या नकली?, घर बैठे आसानी से ऐसे लगाएं पता

Aadhaar Card असली है या नकली?, घर बैठे आसानी से ऐसे लगाएं पता

Aadhaar Card में आपका नाम, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि और पता आदि कई जानकारियां होती हैं। आज के समय में आधार कार्ड किसी भी भारतीय नागरिक के लिए एक जरूरी दस्तावेज होता है। सरकारी काम समेत कई अन्य जरूरी कामों के लिए इसका उपयोग होता है। कई काम तो ऐसा भी होते हैं, जो आधार कार्ड के बिना हो ही नहीं सकते हैं। 

SIM से लेकर बैंक अकाउंट तक, सब कुछ आजकल Aadhaar Card से लिंक होता है। बता दें कि सभी आधार कार्ड का एक अलग नंबर होता है। कई बार लोग आधार कार्ड के जरिए धोखाधड़ी का शिकार भी हो जाते हैं। वहीं, कई लोग फ्रॉड करने के लिए नकली आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी कई घटनाएं हुईं हैं, जिसमें फर्जी आधार कार्ड का उपयोग किया गया है। इससे बचने के लिए लोग आधार कार्ड की वैलिडिटी और उसके ऑथेंटिक होने की जांच कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें किसी सरकारी ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। आप Online ही जांच सकते हैं कि आधार कार्ड फर्जी है या नहीं। इसका पूरा प्रोसेस नीचे बताया गया है। 

Aadhaar Card की सत्यता की जांच ऐसे करें Aadhaar Card की सत्यता की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले http://resident.uidai.gov.in/verify ओपन करना होगा।

अब स्क्रीन पर बने बॉक्स में उस आधार कार्ड का नंबर डालना होगा, जिसकी जांच आप करना चाहते हैं। साथ ही
वहां दिया गया Captcha Code भी डालना होगा।

इसके बाद नीचे दिए गए Proceed To Verify ऑप्शन पर क्लिक करें।
ऐसा करते ही स्क्रीन पर यह लिखा दिख जाएगा कि इस नंबर का आधार कार्ड है भी या नहीं।

इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको इससे केवल यही पता चलेगा कि वह आधार कार्ड फर्जी तो नहीं है। आधार कार्ड किसके नाम पर है, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं मिलेगी। हालांकि, आप लिंग, स्टेट और मोबाइल नंबर के लास्ट के तीन डिजिट देख पाएंगे। इससे आपको पता चल जाएगा कि वह आधार कार्ड असली है।

No comments