Breaking News

बिना कीबोर्ड के इस फीचर की मदद से बोलकर करें टाइपिंग

बिना कीबोर्ड के इस फीचर की मदद से बोलकर करें टाइपिंग

MS Word (Microsoft Word) का उपयोग ज्यादातर लोग करते हैं। कंप्यूटर या लैपटॉप पर कुछ भी लिखने और उसे भविष्य के लिए रखने के लिए लोग MS Word की मदद लेते हैं। इसमें कंटेंट लिखने के साथ-साथ उसे एडिट भी किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट की इस सर्विस में लोगों को कई बेहतरीन ऑप्शन मिलते हैं, जिनका इस्तेमाल करके वे इसे अपने लिए अधिक उपयोगी बना सकते हैं।

इसी प्रकार इसके Speech to Text फीचर की मदद से लोगों को टाइप करने के लिए कीबोर्ड की जरूरत नहीं होती है। जी हां, Microsoft Word का उपयोग करते हुए लोग बिना कीबोर्ड के भी लिख सकते हैं। इसका Speech to Text फीचर उन्हें बोलकर कुछ भी लिखने और एडिट करने की सुविधा देता है। वर्ड में स्पीच-टू-टेक्स्ट उन लोगों के लिए बहुत सही है, जो कीबोर्ड के जरिए टाइपिंग नहीं कर सकते हैं। Mac और PC दोनों में एक ही तरीके से इसका उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको यह तरीका नहीं पता है तो यह आर्टिकल पढ़ें। यहां पूरा प्रोसेस बताया गया है।

MS Word में बोलकर ऐसे लिखें
सबसे पहले आपको अपने डिवाइस पर MS Word ओपन करना होगा।
अब Blank Document ओपन करते ही राइट साइड में सबसे ऊपर Blue रंग का माइक्रो फोन बना होगा, जिस पर Dictate लिखा होगा। इस पर क्लिक कर दें।

ऐसा करते ही Word Speech-to-Text फीचर ऑन हो जाएगा।
अब आपको एक Beep की आवाज सुनाई देगी और माइक पर लाल रंग का निशान बनकर आने लगेगा। इसका मतलब है कि अब आप जो भी बोलेंगे, वह टाइप होकर आ जाएगा।

अब आप साफ-साफ बोलकर कुछ भी लिख सकते हैं।
साथ ही अगर आपको लाइन चेंज करनी है तो आप वो भी बोलकर कर सकते हैं। जैसे ही आप बोलेंगे New Line तो अपने आप नई लाइन शुरू हो जाएगी। इसके लिए आपको माउस का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।

इसका काम खत्म हो जाने के बाद आपको फिर से Dictate बटन पर क्लिक करना होगा या फिर आप Turn the dictate feature off बोलकर भी इसको ऑफ कर सकते हैं। बता दें कि MS Word से बाहर आकर कोई अन्य काम करने पर यह फीचर अपने आप ऑफ हो जाता है। इसे दोबार Word ओपन करने के बाद इसे फिर से ऑन करना पड़ता है। Dictate ऑन होने के बाद भी आप कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
भाषा बदलने का भी होता है ऑप्शन

इस फीचर की सबसे अच्छी बात यह है कि आप कई भाषाओं में इसका उपयोग कर सकते हैं। अगर आपको भाषा बदलनी है तो स्क्रीन पर आपको नीचे सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करके Spoken Language पर क्लिक करें। यहां कई भाषाओं का ऑप्शन मिलेगा। आप अपने अनुसार कोई भी सिलेक्ट कर लें। इसके बाद आपके बोलने पर MS Word पर उसी भाषा में टाइपिंग होने लगेगी।

No comments