Breaking News

लॉर्ड्स टेस्ट जीतने के बाद विराट कोहली को आई धोनी की याद

लॉर्ड्स टेस्ट जीतने के बाद विराट कोहली को आई महेंद्र सिंह धोनी की याद

आपको जान कर हैरानी होगी, लेकिन क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय टीम ने आज तक केवल तीन टेस्ट मैच जीते हैं. पहली बार 1986 में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने लॉर्ड्स के इस ऐतिहासिक मैदान पर टेस्ट मैच जीता था. इसके बाद अगली जीत के लिए भारत को 28 साल का लम्बा इंतज़ार करना पड़ा था. 2014 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 28 साल के इंतज़ार को ख़त्म करते हुए लॉर्ड्स टेस्ट में जीत दर्ज की थी. सात साल बाद विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने इस मैदान पर एक बार फिर एक यादगार जीत दर्ज की है. इस यादगार जीत के बाद विराट कोहली को पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की याद भी आई.

विराट ने मैच के बाद कहा, ‘पिछली बार इस मैदान पर जीत दर्ज करते समय एमएस की कप्तानी में खेला था, वह काफी खास जीत थी, लेकिन यह जीत, 60 ओवर में रिजल्ट हासिल करना बहुत खास है। वह भी तब जब मोहम्मद सिराज लॉर्ड्स में पहला टेस्ट खेल रहे थे और उन्होंने शानदार गेंदबाजी की। हमने फैसला लिया था कि 60 ओवर हमारा टारगेट होगा, नई गेंद से हमें शुरुआत में विकेट मिलना बहुत अहम रहा।’

बता दें 2014 में जब भारतीय टीम ने लॉर्ड्स टेस्ट जीता था, तब विराट कोहली भी टीम का हिस्सा थे।
2014 लॉर्ड्स टेस्ट जीत के हीरो रहाणे और इशांत ने एक बार फिर दिखाया अपना जलवा

2014 में अजिंक्य रहाणे ने इस मैदान पर सेंचुरी जड़ी थी और ईशांत शर्मा ने एक पारी में सात विकेट अपने नाम किए थे। दोनों ही खिलाड़ी इस मैच में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे। एक बार फिर अपने अच्छे प्रदर्शन को दोहराते हुए इस मैच में भी रहाणे ने अर्धशतक जड़ा, और ईशांत शर्मा ने कुल पांच विकेट लिए।

रहाणे ने दूसरी पारी में संकट में दिख रही भारतीय पारी को सम्भालते हुए 61 रनों का योगदान दिया, जो टीम के लिए काफी अहम साबित हुआ। भारत दूसरी पारी में शरुआती झटकों की वजह से मुश्किल में नजर आ रहा था, लेकिन इसके बाद चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर रहाणे ने शतकीय साझेदारी कर भारत को मैच में वापसी कराई। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में अब भारतीय टीम ने 1-0 की बढ़त ले ली है, सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 25 अगस्त से खेला जाना है।

No comments