Breaking News

ये चीजें गलती से भी न खाएं खाली पेट, वरना बाद में पड़ेगा बहुत पछताना

ये चीजें गलती से भी न खाएं खाली पेट, वरना बाद में पड़ेगा बहुत पछताना

आज के समय में स्‍वास्‍थ्‍य को सही रखना सबसे जरूरी है लेकिन लोग इस भागदौड़ की जिंदगी में अपने सेहत पर ध्‍यान नहीं देते हैं। तो आज हम अपने इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं कि अच्छी सेहत केलिए कौन सी चीज किस समय खानी चाहिए और कब नहीं खानी चाहिए इसे लेकर आपको हमेशा सतर्क रहना पड़ेगा क्‍योंकि कुछ चीजें ऐसी होती है, जिसने सुबह-सुबह खाली पेट खाने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा करने से इंसान की सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है। कुछ ऐसी चीजें खाने में पाई जाती है जिसमें एसिड की मात्रा ज्‍यादा होती है, ऐसे में उन्‍हें खाली पेट खाना या पीना आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

तो आइए जानते हैं कौन सी है वो चीज जिसे भूलकर भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए-

टमाटर: जैसा कि हम सभी जानते हैं टमाटर हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन टमाटर में एसिड होता है, जिसकी वजह से इसे सुबह-सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए। अगर इसे खाली पेट खा लिया जाएं तो वह पेट में जाकर एक ऐसे तरल पदार्थ का उत्‍सर्जन करता है जिससे की पेट में स्टोन बन सकते है।

मसालेदार भोजन: वैसे हममें से कई लोगों को चटपटा और मसालेदार खाने की आदत होती है लेकिन आपको ये बात ध्‍यान रखना चाहिए की कभी भी खाली पेट चटपटे या मसालेदार चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें नेचुरल एसिड होता है जो पेट की पाचक शक्ति को बिगाड़ देता है। कई बार पेट में मरोड़े भी होने लगती है।

दवाइयां: कई बार आपने सुना होगा कि डॉक्‍टर्स खाली पेट दवा खाने की सलाह देते हैं लेकिन बता दें कि खाली पेट, दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है, जिससे शरीर में असंतुलन पैदा हो जाता है।

शराब: वैसे तो शराब हमारे लिए हमेशा नुकसानदायक ही होता है लेकिन खाली पेट अगर आप शराब पी लेते हैं तो वो जहर के समान हो जाता है। ऐसा करने से पेट में जलन होने लगती है और खाना भी ठीक प्रकार से नहीं पच पाता है।

सोडा: सोडा में उच्‍च मात्रा में कार्बोनेट एसिड पाया जाता है लेकिन अगर खाली पेट सोडा पी लेते हैं तो इससे पेट में गैस बन सकती है और असहज महसूस हो सकता है।

कॉफी: कॉफी में कैफीन होती है, जो खाली पेट लेने पर शरीर पर बहुत बुरा असर डालता है। खाली पेट कैफीन का सेवन करने पर पेट से जुड़ी कई बीमारियां होने का डर होता है।

चाय: जिस प्रकार कॉफी पीना अच्छा नहीं होता है, उसी प्रकार खाली पेट चाय भी न पिएं। चाय में उच्च
मात्रा में एसिड होता है जिसकी वजह से पेट में दर्द हो सकता है।

दही:दही स्वास्थ्यकारी होता है लेकिन खाली पेट, इसका सेवन करने से पेट में मरोड़ उठ सकती है।

केला: केला में मैग्‍नीशियम व आयरन की मात्रा काफी पाई जाती है, इसी कारण शरीर में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है और खाने से शरीर में मैग्‍नीशियम की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में शरीर पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए सुबह खाली पेट केला न खाएं।

शकरकंद: शकरकंद में टैन्‍नीन और पैक्‍टीन होता है, जिसे खाली पेट खाने पर गैस्ट्रिक एसिड की समस्‍या हो जाती है। गैस्ट्रिक एसिड सीने में जलन पैदा करते है।

No comments