Breaking News

रूखी और फटी कोहनियों से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

रूखी और फटी कोहनियों से राहत दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

साबुन के अधिक इस्तेमाल, त्वचा को मॉइश्चराइज न करने, कठोर मौसम और सूरज की किरणों के सीधे प्रभाव जैसे कई कारणों से कोहनियां रूखी होकर फट सकती हैं।

इस समस्या से बचाव के लिए मार्केट में कई तरह की क्रीम और लोशन आदि उपलब्ध हैं, लेकिन इनका असर लंबे समय तक नहीं रहता है।इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपनी कोहनियों को इन समस्याओं से राहत दिला सकते हैं।

#1शहद करेगा मदद शहद एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है जिसका इस्तेमाल आतंरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसके पोषक तत्व त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं।यह फटी और रूखी कोहनियों को ठीक करने में सहायता प्रदान कर सकता है।राहत के लिए एक चम्मच शुद्ध और कच्चे शहद को अपनी कोहनियों पर मलें।अच्छे परिणाम के लिए ऐसा दिन में कम से कम एक-दो बार करें।

#2 दही और चीनी से बना स्क्रब भी है कारगर दही और चीनी से बना स्क्रब भी फटी और रूखी कोहनियों का उपचार करने में सहायक है।दरअसल, दही और चीनी में हीलिंग गुण मौजूद होते हैं जो कोहनियों का घाव भरकर उन्हें नमी प्रदान कर सकते हैं।इसके लिए आवश्यकतानुसार दही में थोड़ी चीनी मिलाएं। इसके बाद अपनी कोहनियों को पहले साबुन और पानी से साफ करें और फिर इन पर यह स्क्रब लगाकर हल्के हाथों से मलें। अंत में इन पर एलोवेरा जेल लगाएं।

#3 नारियल के तेल का करें इस्तेमाल अगर आप फटी और रूखी कोहनियों की समस्या से परेशान हैं तो नारियल का तेल आपकी इस समस्या का निवारण बखूबी कर सकता है क्योंकि इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं।ये तेल फटी और रूखी कोहनियों को मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ इनके घावों को कम करने में भी मदद कर सकता है।समस्या से जल्द राहत पाने के लिए नारियल के तेल को दिन में तीन-चार बार कोहनियों पर लगाकर कुछ मिनट तक मलें।

#4 दूध भी है प्रभावी फटी और रूखी कोहनियों के उपचार के लिए दूध का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।दरअसल, दूध में कैल्‍श‍ियम, फास्फोरस, प्रोटीन और पोटैशियम के साथ-साथ मॉइश्चराइजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, इसलिए इससे त्वचा को कई लाभ मिल सकते हैं।कोहनियों की इन समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करें और इन्हें रोजाना दूध से साफ भी करें।

No comments