Breaking News

भूलकर भी नहीं करें मानसून में ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है भारी

भूलकर भी नहीं करें मानसून में ये गलतियां, सेहत पर पड़ सकता है भारी

मानसून का समय चल रहा है और ऐसे में हर किसी को अपनी सेहत का ख्याल है ऐसा जरूरी नहीं है. असल में मानसून में हमें किन-किन चीजों से बचना चाहिए इसके ज्ञान का अभाव औऱ इस वजह से लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते हैं. खासकर आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने में ही परेशान हैं तो क्या अपनी सेहत का ख्याल रखें लेकिन अगर ऐसे बदलते मौसम में किसी ने लापरवाही कर दी तो उन्हें भारी बीमारी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए यहां हम आपको हेल्थ टिप्स दे रहे हैं कि भूलकर भी नहीं करें मानसून में ये गलतियां, वरना आपको पछताना पड़ सकता है.

भूलकर भी नहीं करें मानसून में ये गलतियां भारत के अलग-अलग हिस्सों में मानसून दस्तक दे चुकी है, कहीं गर्मी का मौसम अभी भी है तो कहीं हल्की ठंडक हो गई है. जिस तरह से मानसून का असर दिखाई दे रहा है उससे लगता है कि मानसून अपने चरम पर बस आने ही वाला है. ऐसे में आपको जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए औऱ इसम मौसम खासकर अपने खान-पान का खास ख्याल रखें वरना परेशानी भी हो सकती है तो चलिए बताते हैं कि इस मौसम में हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

हरी सब्जियां हैं नुकसानदायक

अक्सर सभी कहते हैं कि हरी सब्जियों से बेहतर कोई पौष्टिक सब्जी नहीं होती लेकिन मानसून में इनसे बचकर रहना चाहिए. बारिश के मौसम में हरी सब्जियों से थोड़ी दूरी बनाकर ही चलें तो अच्छा है. इस मौसम में कीटाणु, धूल, मिट्टी अक्सर सब्जियों में जम जाते हैं जो लाख धुलने पर भी नहीं जाते. आपको इस मौसम में खासकर गोभी, पालक, पत्ता गोभी, मशरूम जैसी सब्जियां नहीं खानी चाहिए. किसी भी सब्जी या फल को बिना धुले तो बिल्कुल नहीं खाएं.

सीफूड से बनाएं दूरी सीफूड के शौकीन लोगों को इस मौसम से इस फूड से दूरी बनाकर चलना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में मछलियों के प्रजनन का समय होता है और अगर आप सीफूड खाना चाहते हैं तो इन्हें घर लाकर अच्छे से धुलकर फिर अच्छे से पकाकर खाएं.

स्पाइसी फूड बदलते मौसम में हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है जिस कारण खाना जल्दी पचता नहीं है. इसलिए ज्यादा मिर्च और तला भुना खाने ना कह देना चाहिए. इनके ज्यादा सेवन से आपका पेट भी खराब हो सकता है.

कच्ची सब्जी को ना बारिश में कच्ची सब्जियों में अक्सर कई तरह के कीटाणु पाए जाते हैं, इस वजह से कोशिश करें कि कच्ची सब्जियों का सेवन कम ही करें.

स्ट्रीट फूड से परहेज बारिश के मौसम में सट्रीट फूड की तरफ तो बिल्कुल नहीं देखें. इससे हमारी सेहत डाउन हो सकती है और कई तरह की बीमारियां और इंफेक्शन भी हो सकते हैं.

No comments