Breaking News

राजस्थान में भारी बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर, इन 4 दिन सक्रिय रहेगा मानसून

राजस्थान में भारी बारिश को लेकर आई ये बड़ी खबर, इन 4 दिन सक्रिय रहेगा मानसून

राजस्थान में फिर से सक्रिय हुए मानसून के चलते पूर्वी राजस्थान में 20 व 21 अगस्त को कुछेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अधिकतर जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। मौसम विभाग ने चार दिन के लिए यलो अर्लट जारी किया है। उधर, पश्चिमी राजस्थान के लिए चार दिन तक किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है। राजस्थान में मध्यम दर्जे की बारिश का दौर अगले चार से पांच दिन तक जारी रहने की संभावना है और उसके बाद सप्ताहभर तक बारिश पर ब्रेक लग जाएगा। मौसम विभाग की माने तो सितंबर की शुरूआत के साथ ही फिर से नया सिस्टम बनेगा और प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में बारिश का दौर शुरू होगा।

मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र के अनुसार गुरुवार को जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर जिले में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। 20 अगस्त को भरतपुर जिले में एक-दो स्थानों पर बारिश की संभावना है। इसके अलावा अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, करौली, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, बारां, कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, डूंगरपुर, उदयपुर, में एक या दो स्थानों पर बारिश होगी। 21 अगस्त को अलवर, भरतपुर, धोलपुर, झुंझुनूं, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होगी। वहीं, अलवर, भरतपुर, दौसा, धोलपुर, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर, करौली, अजमेर, टोंक, भीलवाड़ा, उदयपुर, बारां, कोटा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, राजसमंद, डूंगरपुर, झालावाड़ जिले में हल्की बारिश होगी। 22 अगस्त को अलवर, भरतपुर, जयपुर, झुंझुनूं जिले में एक या दो स्थानों पर बारिश होगी।

चूरू व गंगानगर 42 डिग्री पर राजस्थान में अधिकतम तापमान की बात करें तो बीते 24 घंटे में चूरू और श्रीगंगानगर सबसे गर्म रहे हैं। दोनों ही जिलों का अधिकतम तापमान 42 डिग्री से ऊपर रहा। उधर, बीकानेर 41 और फलौदी 40 डिग्री पर रहे। चूरू का तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री अधिक रहा। वहीं, 22 जिलों में सामान्य से अधिक तापमान दर्ज किया गया है।

यहां दर्ज हुई बारिश राजस्थान में बारिश की बात करें तो बीते 24 घंटे के दौरान गुरुवार सवेरे तक उदयपुर के झाड़ोल में 37 एमएम, बड़गांव में 25 एमएम, बारां के छबड़ा में 28 एमएम, बैठली में 18 एमएम, झालवाड़ के डग में 17 एमएम, अखलेरा में 10 एमएम, बांसवाड़ा के दानपुर में 12 एमएम और केशवपुरा में 7 एमएम बारिश दर्ज की गई।

No comments