Breaking News

Windows 11 की रिलीज से पहले कैसे करें अपने PC पर इंस्टॉल? जानिए पूरा तरीका

Windows 11 की रिलीज से पहले कैसे करें अपने PC पर इंस्टॉल? जानिए पूरा तरीका

Microsoft ने पिछले महीने Windows 10 OS के सक्सेसर के रूप में Windows 11 को लॉन्च किया था। Windows 11 को कंपनी ने लॉन्च तो कर दिया है, लेकिन इसे आम यूजर्स के लिए कब तक रिलीज दिया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह जल्द ही रिलीज नहीं होगी, यानी बहुत से यूजर्स को इसके लिए अभी इंतजार करना होगा। इसके अतिरिक्त सभी को Windows 11 का अपडेट नहीं मिलेगा। कुछ दिनों पहले कंपनी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि विंडोज 11 का अपडेट केवल योग्य डिवाइसेस को ही मिलेगा। इसका मतलब साफ है कि बहुत से यूजर्स को विंडोज 11 का अपडेट नहीं मिल सकेगा। 

हालांकि, एक तरीका ऐसा भी है, जिसकी मदद से आपको बिना इंतजार के विंडोज 11 का एक्सपीरियंस मिल सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ विंडोज इंसाइडर प्रोग्राम जॉइन करना होगा। इस प्रोग्राम के तहत यूजर्स को Windows 11 का अर्ली एक्सेस मिलेगा। अब सवाल आता है कि इस तरह से आप इस एक्सक्लूसिव क्लब में शामिल हो सकते हैं। विंडोज 11 को डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। 

Windows Insider प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको Update & Security > Windows Insider Program में जाना होगा।

अब रजिस्टर पर क्लिक करें और फिर साइन इन का विकल्प चुनें।
इसके बाद आपको प्राइवेसी स्टेटमेंट और टर्म ऑफ सर्विस को रिव्यू करना होगा। रिव्यू के बाद आपको सब्मिट बटन पर क्लिक करना होगा।

सेटिंग से आपको डेवलपर्स चैनल का चुनाव करना होगा और फिर विंडोज 11 को डाउनलोड को इंस्टॉल करने पर क्लिक करना होगा। आपको कंफर्म बटन पर क्लिक करना होगा।
अगले स्टेप में आपको रिस्टार्ट नाउ बटन पर क्लिक करना होगा।

आपके पीसी के रिस्टार्ट होने के बाद आपको Settings > Update & Security > Windows Update में जाना होगा।

इसके बाद आपको अपडेट बटन पर क्लिक करना होगा, जिससे विंडोज 11 का लेटेस्ट डेवलपर्स बिल्ड आने पर पीसी उसे सीधे डाउनलोड करना शुरू कर दे।

एक बात का ध्यान रखें कि यह फाइनल वर्जन नहीं है, इसलिए आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आप फाइनल वर्जन की तरह शायद स्मूद एक्सपीरियंस न मिले।

No comments