Breaking News

दांतों के पीलेपन से है परेशान तो आजमाएं ये नुस्खों, फिर देखें असर

दांतों के पीलेपन से है परेशान तो आजमाएं ये नुस्खों, फिर देखें असर

जब भी हम किसी के सामने मुस्कुराते है सबसे पहले हमारी हँसी के साथ हमारे दांत नजर आते है और अगर ऐसे में किसी को अपनी तरफ आकर्षक करना है तो आपकी मुस्कान के साथ आपके दांत भी चमकने चाहिए. ऐसे में कई बार हमे दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है क्योंकि हम उनके सामने अपने पीले दांत नहीं दिखाना चाहते हैं. लेकिन आपको बता दें की हमारे दांतों में पीलापन कई कारणों से आता है जैसे हम बार हम साफ़ पानी नहीं पीते है, तो पानी में मौजूद कैमिकल भी हमारे दांतों की पीला बनाते है. इसके तंबाकू से, बीड़ी और सिग्रेट पीने से और कलर्ड फूड्स का इस्तेमाल ज्यादा करने से. तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खों के बारें में बताने जा रहें जिनकी मदद से आप अपने दांतों के पीलेपन को आसानी से दूर कर सकतें है.

नमक का करें इस्तेमाल: अपने दांतों को अगर चमकदार बनाना चाहते है, आज से नमक का इस्तेमाल शुरू कर दें. नमक में भारी मात्रा में सोडियम और क्लोराइड होता है, जो दांतों का पीलापन कम करने में मदद करता है. आज कल बाज़ार में नमक मिले पेस्ट भी मजूद है, ऐसे आप उसका इस्तेमाल करें तो आपके दांतों के बेहतर होगा. इसके अलावा आप ब्रश करते समय पेस्ट के साथ थोड़ा सा नमक रखकर भी करेंगे तो काफी होगा. लेकिन नमक रखते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें की नमक ज्यादा न रखें अगर आप ज्यादा नमक रखें तो यह आपके मसूड़ों को नुकसान भी पंहुचा सकता है.

बेकिंग सोडा भी है कारगर: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए नमक के अलावा आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकतें है. जैसे की हमने आपको अभी ऊपर बताया है की नमक का कितना और कैसे इस्तेमाल करना वैसे ही अप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके अपने दांतों को मोती की तरह सफ़ेद और चमकदार बना सकतें है. इसका असर भी आपको खुद ही कुछ दिनों में नजर आने लगेगा.

दूध से बनी चीजों का करें सेवन: अगर आप अपने दांतों को पीला नहीं पड़ने देना चाहते है ऐसे में दूध से बनी चीजों का सेवन जरुर करें. जैसे दही, पनीर, दूध और भी कई तरह की चीजों का सेवन कर सकतें है. अब आप सोच रहें होंगे की चाय भी तो दूध से बनती है तो ध्यान रहें ज्यादा चाय और कॉफ़ी पीने से आपके दांतों में का पीलापण दूर नहीं होगा. जी हाँ ऐसे में आप और दूध और दही का सेवन कर सकतें क्योंकि दही और दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. जो हमारे दांतों को सफ़ेद करने के साथ साथ उन्हें मजबूत भी बनाते है.

नींबू का इस्तेमाल: नींबू हमारे शरीर के लिए काफी फयेमंद होता है. नींबू सिर्फ वजन को कम नहीं करता है बल्कि यह हमारे दांतों को भी चमकता है. जी हाँ रात में हमेशा खाना खाने के बाद आप नींबू को अपने दांतों पर धीरे धीरे रगड़ें या फिर आप एक नींबू लेकर उसका रस निकाल कर उसमे थोडा सा पानी मिला कर कर कुल्ला कर सकतें है. ऐसे में आपके दांतों से पीलापन दूर होने लगेगा और मुह से आने वाली बदबू की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा.

No comments