Breaking News

अगर कर रहे हैं इलायची का हद से ज्यादा प्रयोग तो हो जाइए सावधान!

अगर कर रहे हैं इलायची का हद से ज्यादा प्रयोग तो हो जाइए सावधान!

इलायची का अत्यधिक उपयोग रसोईघरों में मसालों के रूप में किया जाता है. इसके अलावा माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. यह खांसी, बवासीर, टीबी, पथरी तथा दिल के रोगों के उपचार के रूप में भी प्रयोग किए जाते हैं. इतने औषधीय गुण होने के बावजूद अगर आप इसका इस्तेमाल एक सीमा से ज्यादा करते हैं तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है.

इस तरह होती है समस्याएं इसका ज्यादा सेवन करने से त्वचा पर खुजली, स्किन पर रेशे और लाल धब्बे पड़ने जैसी समस्या हो जाती हैं. ऐसे में इसका सीमित मात्रा में ही उपयोग करना चाहिए. वही इसके अलावा कुछ लोगों का शरीर इलायची को लेकर ज्यादा ही संवेदनशील हो जाता है. ऐसे लोगों में इलायची के ज्यादा सेवन से सांस लेने में तकलीफ, गले और सीने में दर्द की शिकायत होती है.

दवाओं के साथ ना करें उपयोग 
इसी के साथ अत्यधिक मात्रा में इलायची का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र भी कमजोर हो जाता है. ऐसे में पित्ताशय में पथरी की समस्या उत्पन्न हो जाती है. वही अगर किसी को किडनी से संबंधित परेशानी हो तो उसे इलायची से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. यदि आप दवाएं ले रहे हैं तो ऐसे में इलायची का सेवन बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि इसमें मौजूद एंजाइम्स का दवाओं के साथ रिएक्ट करता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है.

No comments