Breaking News

नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है आपकी की इस लाइफ पर असर

नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है आपकी की इस लाइफ पर असर

नींद पूरी न होने की वजह से पड़ सकता है आपकी की इस लाइफ पर असर: अक्सर कहा जाता है कि 6-8 घंटे की नींद हर इंसान के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि अगर नींद पूरी नहीं होगी तो न किसी काम में मन लगेगा और न ही तबियत ठीक रहेगी. आपको बता दें कि स्वस्थ तन और मन के लिए अच्छी नींद जितनी जरूरी है, उतनी ही इसकी जरूरत सेक्शुअल रिलेशनशिप को ठीक रखने के लिए भी है. बेहतर जिंदगी और बेहतरीन सेक्शुअल लाइफ के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि पुरुषों को नींद पूरी न लेने की वजह से उन्हें किन सेक्शुअल प्रॉब्लम्स  का सामना करना पड़ सकता है.

लो सेक्शुअल ड्राइव – जानकारी के मुताबिक अगर पुरुषों को नींद न आने की समस्या हो या किसी कारण ठीक से सो नहीं पाते तो यह देखा जाता है कि उनका मूड जल्दी बदल जाता है और मूड स्विंग्स के कारण उनकी सेक्शुअल ड्राइव पर असर पड़ता है क्योंकि अक्सर थकान और नींद के अभाव की वजह से उनमें लो सेक्शुअल ड्राइव रहती है. इसलिए खुद को चुस्त दुरुस्त रखने और स्वस्थ शारीरिक संबंध बनाने के लिए कम से कम 6 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन – आपको बता दें कई शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार अच्छी नींद लेने वाले मर्द अक्सर ज्यादा बेहतर तरीके से सेक्स कर पाते हैं. वहीं नींद न आने की दिक्कत झेल रहे पुरुषों को टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की शरीर में जरूरत से कम मात्रा और इरेक्शन में समस्याआने जैसी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है. आपको बता दें कि लिंग में इरेक्शन ने होने की समस्या को इरेक्टाइल डिस्फंक्शन कहा जाता है, जो कि टेस्टोस्टेरोन की कमी और भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन न मिलने की वजह से होती है.

आनंद न आना -नींद के पूरे न होने की वजह से थकान हो सकती है, जिसकी वजह से लंबे समय तक सेक्स करने या ऑर्गेज्‍म , जिसे हिंदी में चरम सीमा भी कहते हैं, वहां तक पहुंचने में परेशानी हो सकती है.

स्पर्म काउंट कम होना -यही नहीं, नींद के अभाव के कारण स्पर्म काउंड भी कम हो सकता है. साथ ही कम सोने की वजह से उनकी स्पर्म क्वालिटी पर भी असर पड़ता है.

इंफर्टिलिटी की दिक्कत -नींद पूरी न होने के कारण पुरुषों को इंफर्टिलिटी की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि समय रहते डॉक्टर से नींद न आने को लेकर सलाह ली जाए.

No comments