Breaking News

IND VS ENG 2nd TEST: दूसरा टेस्ट आज, इस Playing XI के साथ उतरेगी टीम इंडिया!

IND VS ENG 2nd TEST: दूसरा टेस्ट आज, इस Playing XI के साथ उतरेगी टीम इंडिया!

दुनिया के नामी बल्लेबाजों की मौजूदगी के बावजूद पहले मैच में बड़ा स्कोर बनाने में असफल रही भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ आज लार्ड्स में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी ख्याति के अनुरूप बल्लेबाजी करने के दृढ़ संकल्प के साथ मैदान पर उतरेगी.पांच मैचों की टेस्ट सीरीज अभी 0-0 से बराबर है. भारत लॉर्ड्स में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीतकर 1-0 की बढ़त बनाना चाहेगा. लॉर्ड्स की पिच को देखते हुए दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली टीम में बड़े बदलाव कर सकते हैं. आइए एक नजर डालते हैं इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरेगा.

स्पिन कर सकती है लॉर्ड्स की पिच लंदन में बारिश के आसार नहीं हैं और मौसम सुहाना रहेगा. लॉर्ड्स की पिच बल्लेबाजी के लिए बेहतर होगी, जिस पर आने वाले दिनों में गेंद स्पिन भी कर सकती है. दूसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम में ऑफ स्पिनर मोईन अली को शामिल किया गया है, जिससे साफ है कि लॉर्ड्स की पिच पर स्पिनरों को मदद मिलेगी.

शार्दुल की जगह ले पाएंगे अश्विन दूसरे टेस्ट से पहले शार्दुल ठाकुर चोट के कारण बाहर हो गए हैं. उनकी जगह रविचंद्रन अश्विन या फिर इंशात को मौका मिल सकता है. हालांकि अगर लॉर्ड्स की पिच स्पिन के लिए अनुकूल है तो अश्विन को मौका मिलता तय है. सिर्फ गेंदबाजी में ही नहीं अश्विन के आने से टीम की बल्लेबाजी भी गहरी होती है. ऐसे में शार्दुल की जगह अश्विन को मौका दिया जा सकता है.

इशांत शर्मा या उमेश यादव ने नाम पर भी होगा विचार 
कोहली यदि चार तेज गेंदबाजों के साथ ही उतरना चाहेंगे तो फिर ठाकुर की जगह पर इशांत शर्मा या उमेश यादव में से किसी एक को लिया जाएगा लेकिन यह फैसला आसान नहीं होगा. कोहली ने पहले टेस्ट के बाद कहा था, ‘पूरी संभावना है कि हम इसके (4-1 के संयोजन) साथ ही आगे बढ़ेंगे लेकिन हम हमेशा परिस्थितियों को ध्यान में रखकर टीम का चयन करते हैं’.

लेकिन यदि कप्तान अपनी बल्लेबाजी को मजबूत देखना चाहते हैं तो फिर अश्विन को अंतिम एकादश में रखना सही फैसला होगा जो गेंदबाज के रूप में चौथे या पांचवें दिन लार्ड्स की पिच पर खतरनाक साबित हो सकते हैं.

ऐसा होगा बल्लेबाजी क्रम पहले टेस्ट में भारत के तीन प्रमुख बल्लेबाज कप्तान कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे इस पारी में नाकाम रहे थे. यह नहीं भूलना चाहिए कि रहाणे के मेलबर्न में लगाए गए शतक को छोड़ दिया जाए तो ये तीनों पिछले दो वर्षों से बड़ी पारियां नहीं खेल पाये हैं. कोहली और पुजारा इस बीच अपनी अच्छी शुरुआत को शतक में नहीं बदल पाये हैं. मयंक अग्रवाल अब फिट हैं और केएल राहुल ने पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन करके शीर्ष क्रम में अपनी जगह पक्की की है. अग्रवाल के फिट होने पर राहुल को मध्यक्रम में उतारने का विकल्प भी रहेगा. लेकिन पुजारा और रहाणे भले ही अपनी सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं हैं लेकिन उन्हें फिलहाल चोटिल होने की स्थिति में ही बाहर रखा जा सकता है.

ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन 
पहले टेस्ट मैच में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज सभी का प्रदर्शन जबर्दस्त रहा. जसप्रीत बुमराह ने मैच में 9 विकेट अपने नाम किए, तो वहीं मोहम्मद शमी और सिराज भी बेहतरीन लय में नजर आए. बल्लेबाजी में केएल राहुल ने ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर 84 रनों की पारी खेलकर दूसरे टेस्ट के लिए टीम में अपनी जगह पक्की की.

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा , मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

No comments