Breaking News

भारत ने लॉर्ड्स में अंग्रेजों को किया चारों खाने चित, ये खिलाड़ी बने मैच के हीरो

भारत ने लॉर्ड्स में अंग्रेजों को किया चारों खाने चित, ये खिलाड़ी बने मैच के हीरो

भारत ने सोमवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शानदार व बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 151 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत ने मैच के पांचवें व आखिरी दिन इंग्लैंड के सामने 272 रन का लक्ष्य रखा था लेकिन मेहमान टीम ने तेज गेंदबाजों के दम पर अंग्रेजों को चारों खाने चित कर दिया। इंग्लिश टीम महज 120 रन पर ढेर हो गई। भारत की यह लार्ड्स में यह 19 मैचों में तीसरी जीत है। उसने इससे पहले 1986 और 2014 में इस ऐतिहासिक मैदान पर जीत दर्ज की थी। 

ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं इस जीत के कौन से खिलाड़ी रहे हीरोः

केएल राहुल सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने पहली पारी में 129 रन की शानदार शतकीय पारी खेली। उसने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 126 रनों की साझेदारी की। वहीं, दूसरी पारी में राहुल केवल पांच रन बनाकर आउट हो गए।

रोहित शर्मा पहली पारी में हिटमैन रोहित शर्मा ने 145 गेंदों में 11 चौके और एक छक्के की मदद से 83 रन की शानदार पारी खेली। वहीं, दूसरी पारी में रोहित 21 रन बनाकर आउट हो गए।

मोहम्मद सिराज मोहम्मद सिराज ने इस मैच में बहेतरीन गेंदबाजी करते हुए आठ विकेट चटकाए। पहली पारी में सिराज 94 रन देकर चार विकेट जबकि दूसरी पारी में इस तेज गेंदबाज ने 32 रन देकर चार विकेट झटके।

जसप्रीत बुमराह जसप्रीत बुमराह ने लॉर्ड्स में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया। पहली पारी में बुमराह गेंद से कोई खास कमाल नहीं कर पाए लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने बल्ले से नाबाद 34 रन और गेंदबाजी में 33 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

मोहम्मद शमी मोहम्मद शमी ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। दूसरी पारी में इस तेज गेंदबाज ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया। शमी ने टेस्ट करियर का दूसरा पचासा जड़ा। शमी और बुमराह के बीच नौवें विकेट के लिए 89 रन की अटूट साझेदारी हुई। वहीं, शमी ने दूसरी पारी में एक विकेट भी अपने नाम किया। पहली पारी में शमी दो विकेट चटकाए थे।

अजिंक्य रहाणे पहली पारी में एक रन पर आउट होने वाले अजिंक्य रहाणे ने दूसरी पारी में 61 रनों की शानदार पारी खेली और चौके विकेट के लिए चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी ने भारतीय टीम को मुश्किलों से उबारा।

इशांत शर्मा इशांत शर्मा ने दोनों पारियों में कमाल की गेंदबाजी की। पहली पारी में उन्होंने 69 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि दूसरी पारी में इस तेज गेंदबाज ने 13 रन देकर दो विकेट चटकाए।




No comments