Breaking News

KL राहुल ने ठोका शतक, खतरे में डाला सहवाग का रिकाॅर्ड


भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर केएल राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक ठोक दिया है। भारत टाॅस हार गया था, लेकिन पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम ने फिलहाल इंग्लैंड पर पलड़ा भारी बनाया हुआ है। रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए राहुल ने 126 रनों की साझेदारी की। रोहित 83 रन पर आउट होकर शतक लगाने से चूक गए, लेकिन केएल राहुल ने 78वें ओवर की तीसरी गेंद पर मार्क वुड को चाैका लगाते ही 212 गेंदों में शतक पूरा कर वीरेंद्र सहवाग का रिकाॅर्ड खतरे में डाल दिया है।

उन्होंने वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है। सहवाग ने भी एशिया के बाहर टेस्ट में बताैर ओपनर 4 शतक जमाए हैं। फिलहाल राहुल संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन वो अगर इस सीरीज में एक और शतक लगा देते हैं तो वह सहवाग को पछाड़कर एशिया से बाहर सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन जाएंगे। इस मामले में पहले स्थान पर सुनील गावस्कर हैं। गावस्कर ने बताैर ओपनर एशिया के बाहर सबसे ज्यादा 15 शतक लगाए हैं। तीसरे स्थान पर संयुक्त रूप से वीनू माकंड व रवि शास्त्री हैं जिन्होंने भारत की तरफ से एशिया के बाहर 3-3 शतक जमाए हैं।

लाॅर्ड्स में राहुल की विशाल पारी
इसी के साथ राहुल लाॅर्ड्स के मैदान पर विशाल पारी खेलने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं। उन्होंने रवि शास्त्री को पछाड़ा है जिन्होंने 1990 में 100 रनों की पारी यहां खेली थी। वहीं लाॅर्ड्स में बताैर ओपनर सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकाॅर्ड वीनू के नाम है जिन्होंने 1952 में 184 रनों की पारी खेली थी।

तीन साल बाद आया शतक
हालांकि राहुल को शतक तक पहुंचने के लिए तीन साल लग गए। यह उनके टेस्ट करियर छठा शतक रहा है, जो 63वीं पारी में आया है। इससे पहले राहुल के बल्ले से 9 जुलाई 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में आया था। राहुल का यह विदेशी पिचों में जबकि 5वां शतक रहा है, जिसमें दो तो अब इंग्लैंड के खिलाफ हो गए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और विंडीज में भी 1-1 शतक लगा चुके हैं। तो इससे साफ होता है कि राहुल वो बल्लेबाज हैं जिन्हें विदेशी पिचों पर रन बनाना पसंद है। रोचक बात यह है कि एक समय था जब राहुल ने 105 गेंदों खेलकर सिर्फ 20 रन ही बनाए थे। वह काफी धीमा खेल रहे थे क्योंकि दूसरे छोर से तक रोहित रन बरसा रहे थे। रोहित के आउट होते ही राहुल ने गियर बदला फिर अगली 107 गेंदों में 80 रन बटोरकर शतक पूरा कर लिया।

No comments