Breaking News

Tokyo Olympics: 121 साल बाद आया एथलेटिक्स में पदक, पहला गोल्ड जीतने वाले भारतीय बने नीरज चौपड़ा

Tokyo Olympics: 121 साल बाद आया एथलेटिक्स में पदक, पहला गोल्ड जीतने वाले भारतीय बने नीरज चौपड़ा

भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। नीरज ने पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में 87.58 मीटर के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे। इस जीत के साथ ही नीरज ने 121 साल के इतिहास में पहली बार ट्रैक एंड फील्ड में भारत को सोना दिला दिया है। वह फील्ड एंड ट्रैक में गोल्ड जीतने वाले पहले और व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण हासिल करने वाले दूसरे भारतीय हैं। उनसे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड जीता था।

नीरज की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा -टोक्यो में इतिहास रचा गया है! नीरज चोपड़ा ने आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद किया जाएगा। युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया। गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई।

नीरज चोपड़ा ने पहले प्रयास में 87.03 का स्कोर कर पहले स्थान पर मौजूद रहे। जर्मनी के वेबर जूलियन 85.30 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर नीरज ने दूसरे प्रयास में 87.58 का स्कोर कर पहले स्थान पर मौजूद रहे। वेबर जूलियन ने दूसरे प्रयास में 85.30 का स्कोर कर दूसरे स्थान पर रहे।

तीसरे प्रयास में नीरज 76.79 का स्कोर ही कर पाए, लेकिन श्रेष्ठ अभी भी 87.58 है। चेक गणराज्य के वेस्ले वितेजस्लाव 85.44 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर। तीन प्रयास के बाद नीरज (87.58) शीर्ष पर, वेस्ले (85.44) दूसरे और वेबर जूलियन (85.30) तीसरे स्थान पर रहे।

नीरज ने चौथे प्रयास में फ़ाउल किया। नीरज अभी तक इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने 87 मीटर का स्कोर हासिल किया है। चेक गणराज्य के वाडलेच जैकब ने 86.67 के स्कोर से दूसरे स्थान पर रहे।

नीरज का पांचवां प्रयास भी फाउल रहा, लेकिन वे पहले स्थान पर बने रहे।

No comments