Breaking News

Online Paise kaise kamaye: घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Online Paise kaise kamaye: घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

आपको हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये जाते है उसकी और जानकारी चाहिए तो आप problemking.com विजिट कर सकते हो हर कोई चाहता है पैसे कमाना. इसीलिए लोग Google में हर रोज ये search करते रहते है के, “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए“, “गूगल से पैसे कैसे कमाए“, “इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए“, etc. लोगो को पैसे इसीलिए चाहिए, ताकि उनसे वो अपनी ज़रुरतो को पूरी कर सके. उम्र बढ़ने के साथ साथ एक ज़िम्मेदारी भी आ जाता है और अगर आप अभी से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान लेते है तो आपका तो चांदी ही चांदी है.

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए कोई writing में अच्छा होता है तो कोई singing में. सबके पास अलग अलग कला होता है. हम दुशरो से वो चीज़ सीखते है जो हमे पता नहिं होता. वैसे ही आप अपनी talent के जरिये online आसानी से पैसे कमा पाएंगे, और ये कोई गलत बात भी नहिं है. तो आज के इस लेख में आप जानेंगे, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए. आगे बढ़ने से पहले में एक बात clear करना चाहता हूँ के, ये कोई झूट नहीं है; क्यूंकि में भी Internet के जरिये इतना पैसा कमा लेता हूँ, जिससे में आराम से अपनी जरूरतों को पूरा कर पाऊं.

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको क्या चाहिए यदि आप वाकई Online से पैसे कमाना चाहते हैं तब आपको इन चीज़ों की बहुत ही आवश्यकता है.

1. SmartPhone/Laptop/Computer
2. अच्छा Internet Connection
3. बहुत सारा Patience या धैर्य
4. Real और Scam को पहचानने की समझ
1. ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करें तो Blogging पहले स्थान में आता है. क्यूंकि ये सबसे आसान तरीका है पैसे कमाने का. Blogging केलिए 2 चीजों का होना बहुत ज़रूरी है,

1) किसी चीज़ में माहिर
2) लिखने का कला

ये दोनों के बिना अगर आप Blogging का journey सुरु करते है तो आपको आगे बहुत सारे कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप किसी चीज़ में expert है, चाहे वो technology, Cooking, Business, या फिर और किसी field में; इससे आपको नया content लिखने केलिए ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा. और आप अपने readers के सवालो का जवाब भी दे पाएंगे.

Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है, पर में आपको best 3 तरीको के बारे में sucess karunga.

1) Advertising: बहुत सारे online advertising company है जीनके ads आप अपने blog में दे कर आप पैसे कमा पाएंगे. कुछ popular online advertising company है Google AdSense, Chitika, Media.net, infolinks, etc. मुझे लगता है आपको एक सवाल का जवाब तो मिल ही गया होगा के “Google Se Paise Kaise Kamaye“.

2) Affiliate Marketing: ये होता है, दुशरो को चीजों को sell करने में मदद करना. जब आप online बिकने वाला कोई product को sell करने में मदद करते है, तो वो seller आपको commission देता है. आप बड़े बड़े e-commerce websites जैसे Flipkart, Amazon या फिर कोई hosting company के product को sell करवा के अच्छा खासा income कर सकते है. आप affilate marketing में Advertising से ज्यादा पैसे कमा सकते है.

3) Sponsored Post: जब आपका blog थोडा popular हो जाता है, तो बहुत सारे company उनके product के review केलिए आपको कहते है. Review केलिए वो आपको उनका product के साथ साथ अच्छा खासा पैसे भी देते हैं. आपका blog जिस चीज़ से related होगा, आपको उसी प्रकार के चीजें मिलेंगी.
2. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

YouTube के बारे में कौन नहिं जानता. फिर भी जानकारी केलिए बता देता हूँ के ये world का 3rd most popular website है, जहाँ हर रोज millions views होते है. जो ये नहिं जानते में उन्हें बताना चाहूँगा के YouTube एक बेहतर जरिया है पैसे कमाने का. Content लिखने को Blogging कहते है और Video के जरिये पैसे कमाने को Vlogging कहते है. Vlogging यानि video blogging. मैंने पहले भी Blogging vs Vlogging के बारे में एक post लिखा था, आप चाहे तो उसे पढ़ सकते हैं. इसमें भी आपके पास दो चीजों का होना बहुत जरुरी है.

Blogging के जैसे YouTube, यानि Vlogging में भी 3 प्रमुख तरीके है पोसे कमाने का,


1) AdSense: YouTube और AdSense, दोनों ही Google के products है. हर Youtubers ज्यादातर पैसे इसीसे ही कमाते हैं. आप अपने account में video upload करने के बाद उसके AdSense से monetize कर सकते है. इसका एक complete tutorial में अगले दिनों में दूंगा.

2) Sponsored Video: एक popular YouTube channel को बहुत सारे products को review करने का offer आता है. इसके जरिये भी आप अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं.

3) Affiliate Marketing: अगर आप अपने channel में different products को review करते है तो आप निचे description में उसके खरीदने का link दाल सकते है. अगर कोई user उसे खरीदता है तो उससे आपको commission मिलेगा.

3. ऑनलाइन ट्यूशन से पैसे कमाए आज कल ज्यादातर लोग offline से ज्यादा online course लेना पसंद कर रहे हैं. आखिर ये online course होता क्या है? ये एक platform है जहाँ लोग पैसे खर्च करके अपना मन पसंद skill सिख सकते है. मान लीजिये आपको Photography में interest है. तो ये सिखने केलिए आपको एक academy को join करना होगा.

4. अपनी Skill बेच के पैसे कमाए यहाँ पे skill(कला) का मतलब है Internet based skill, जैसे SEO, SMO, Coding, Web Designing, Link Building, Logo designing, etc. दिन ब दिन Internet merketing बढ़ रहा है. तो लोग अपना online business को बढ़ाने केलिए experts को ढून्दते है, जो पैसे के बदले उनका काम करदे. क्यूंकि वो अगर वोही काम करेंगे तो उनको बहुत time लग सकता है.

4. ऑनलाइन सामान बेचकर कमा सकते हैं ये बहुत ही आसान तरीका है Online पैसे कमाने के. जैसे की regularly ऐसे online websites जैसे की eBay, olx, quickr, Amazon पर जाते हैं जहाँ पर आप अपने जरुरत के सामान खरीदते होंगे. कभी कभी आपने बहुत से antique, second-hand stuff भी देखा होगा जो की सेल में होते हैं और बहुत ही कम दामों में मिल जाते हैं.

5. Fiverr से पैसे कमाने का तरीका एक बार register करने के बाद आप अपने skill को Fiverr में sell कर सकते है. जिसकी कीमत $5 से start होता है. हर एक sell को एक Gig कहा जाता है. जब कोई user आपका gig user आपका gig खरीदता है, तो उसके बदले आपको $5 मिलते है. पर Fiverr हर sell का 20% खुद रखके बाकी आपको दे देता है. Fiverr पे काम करना बहुत ही आसान होता है और मैंने खुद भी काम किया है. अगर आपका भी ऐसा कोई talent है तो आप आज ही यहाँ register करिए.

6. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए मैंने आपको पहले से ही इसके बारे में थोडा knowledge दे दिया है, अब details में जाते हैं. हर कोई seller अपने product को online sell करने में success हासिल कर नहिं पाता. इसीलिए वो affiliate marketing के जरिये अपना selling करता है. मान लीजिये आपका एक कपडे का दुकान है, पर आप उसके अच्छा sell नहिं कर पा रहें. तो आप किसीको बोलेंगे के, अगर वो आपके कपडे sell करने में मदद करता है तो आप उसे हर sell में इतनी percent का commission देंगे. येही होता है affiliate marketing.

7. Online Paid Surveys से पैसे कमाए ये बहुत ही आसान और सुरक्षित तरीका है Online पैसे कमाने का. यह तरीका लोगों के बीच सबसे ज्यादा common और प्रसिद्ध है. क्यूंकि इसमें user को अपने दिमाग लगाने की जरुरत ही नहीं है बस बताए गए instructions को follow करना है. ऐसे Tasks को complete करने पर आपको ये companies कुछ पैसे प्रदान करता है.

8. URL Shortener से पैसे कैसे कमाये URL Shortener का मतलब होता है किसी भी URL को short या छोटा कर देना. अब आप सोच रहे होंगे की URL को short करने की क्या जरुरत है और इससे पैसे कैसे कमाया जा सकता है. वैसे आपका सोचना भी बिलकुल ही जायज है. तब इसका जवाब है की लम्बे और बड़े URL किसी को भी पसंद नहीं होते हैं. ऐसे में अगर आप किसी के साथ कोई Link share करना भी चाहें तब भी आपको बड़े URL से जरुर घृणा होगी. ऐसे में URL Shortener बहुत ही ज्यादा काम आते हैं.

1. Stdurl.com
2. Shrinkearn
3. Ouo.io
4. shorte.st
5. clkim.com

इनमें से मैंने सभी को इस्तमाल तो किया है लेकिन अगर आप मुझे पूछें तब मेरी राइ में पहला Website बहुत ही बढ़िया है (Stdurl.com). इसका user interface बहुत ही बढ़िया है और इसमें $2 पर payout की सुविधा भी होती है. साथ में इसमें ads भी ज्यादा नहीं आते हैं जो की दुसरे users को irritate करें.

वैसे आपको ads view करने के पैसे मिलते हैं और उसके साथ आपको Refer करने के भी पैसे मिलते हैं. मतलब ही अगर आपके link से किसी ने Register किया तब इसके लिए आपको कुछ commission प्राप्त होते हैं.

9. मोबाइल से पैसे कैसे कमाए पैसे कमाने के लिए ऐसा नहीं है के हर किसी के पास लैपटॉप या कंप्यूटर हो. इसी लिए मोबाइल ही एकलौता जरिये है पैसे कमाने का. मुझे उम्मीद है के आप में से हर किसी के पास Smartphone होगा. अ

यहाँ पे हमने ऐसे कुछ apps की लिस्ट बनाया है. इनके मदद से आप अपने मोबाइल से अच्छा खाशा इनकम कर पाएंगे. इसके लिए आपको कोई महंगा मोबाइल की जरुरत नहीं है. बस आपके मोबाइल में इन्टरनेट का होना जरुरी है. अगर आप इन एप्लीकेशन के रूल्स को अच्छे से फॉलो करेंगे तो आपको पैसे कमाने में कोई दिक्कत नहीं होगा.


क्या online पैसे कमाने के लिए कोई Fees भरने की जरुरत पड़ती है?


जवाब: इसका जवाब हाँ भी है और नहीं भी. कुछ ऐसे जरिये है जिसमें आपको Online Fees देने के जरुरत होती है. वहीँ कुछ ऐसे में तरीके हैं जिसमें की online पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी तरह की Fees चुकाने की जरुरत नहीं पड़ती है आप Free में online पैसे कमाने शुरू कर सकते है.
Online से हम रोज कितने पैसे कमा सकते है?

जवाब : इस बात का कोई सरल जवाब नहीं है. आप हर रोज कितने पैसे कमा सकते है ये बात आप और आपके काम पर निर्भार् है क्यूंकि ये बात तो सब जानते है की हम जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे उतनी ही हमको उसकी किंमत मिलेगी। वैसे आपके काम करने का तरीका और आपका experience भी काफी माईने रखता है.

Tags: 

  • फ्री मैं पैसे कैसे कमाए?
  • घर बैठे पैसे कैसे कमाए मोबाइल से?
  • घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?
  • घर बैठे काम कैसे करें?
  • online paise kaise kamaye without investment
  • online paise kaise kamaye in hindi 2021
  • online paise kaise kamaye 2021
  • online paise kaise kamaye website
  • online paise kaise kamaye app
  • india mein online paise kaise kamaye
  • amazon se online paise kaise kamaye
  • online paise kaise kamaye in hindi 2020






No comments