Breaking News

इस रक्षाबंधन को बनाएं यादगार, बहन संग जा सकते हैं इन 4 जगहों पर घूमने

इस रक्षाबंधन को बनाएं यादगार, बहन संग जा सकते हैं इन 4 जगहों पर घूमने

भाई-बहन के प्यार का प्रतीक त्योहार रक्षाबंधन भारत में बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है। भावनात्मक जुड़ाव के इस त्योहार का पूरे साल इंतजार किया जाता है, तो क्यों न इस साल इस त्योहार को खास बनाया जाए। बहन को गिफ्ट तो हर साल देते होगें पर इस बार गिफ्ट में दीजिए उन्हें खूबसूरत से ट्रिप की टिकट। इस रक्षाबंधन अपनी बहन को तोहफे के रूप में कहीं साथ सैर की योजना बनाएं, बहन के साथ ऐसी जगह घूमने जाएं जिससे यह प्यारा सा त्योहार और भी खास बन जाए।

लॉकडाउन की उबास भरी जिंदगी से पक्का ही आप सभी बोर हो चुके होगें, ऐसे में घूमने जाने से बेहतर तोहफा और क्या ही हो सकता है? तो आइए इस रक्षाबंधन को कुछ खास बनाते हैं, आगे की स्लाइडों में आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आप बहन के साथ जाकर इस खूबसूरत से त्योहार को मना सकते हैं।

शिमला पहाड़ों और वादियों के शौकीन लोगों के लिए रक्षाबंधन में शिमला जाना काफी उत्साहजनक हो सकता है। प्राकृतिक सुंदरता वाले इस जबरदस्त शहर में घूमने और देखने के लिए कई सुंदर स्थान हैं। शिमला का मौसम आपको दीवाना बना देगा। खाने-पीने की चीजें भी आपको शिमला छोड़ने नहीं देंगी।

जिम कार्बेट नेशनल पार्क उत्तराखंड का जिम कार्बेट नेशनल पार्क हमेशा से लोगों के घूमने के सबसे पसंदीदा स्थानों में से एक रहा है। जिम कार्बेट नेशनल पार्क में आपको जानवरों के साथ प्रकृति का भी अच्छा नजारा मिल जाएगा। बारिश के इस मौसम में इस तरह की जगहों पर घूमना अपने आप में बेहद ही सुखद एहसास वाला होता है। तो इस बार भाई-बहन के लिए इन स्थानों पर घूमने जाना सबसे खूबसूरत उपहार हो सकता है।

अयोध्या भगवान राम की नगरी अयोध्या इस समय पूरे देश में सुर्खियां बटोर रहा है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। अद्भुत और अलौकिक यह शहर रक्षाबंधन में आध्यात्म से भर जाता है। लोग प्यारे राम लला को राखी पहनाते हैं। तो क्यों न आप इस रक्षाबंधन अयोध्या घूम कर आएं। शाम के समय अयोध्या की खूबसूरती देखते ही बनती है।

बनारस बनारस विश्व के सबसे प्राचीन शहरों में से एक माना जाता है। आध्यात्म और संस्कृति के इस शहर में बहन के साथ जाकर रक्षाबंधन मनाना आपके लिए काफी उत्साह से भरा हो सकता है। बनारस के पान, लस्सी औऱ स्ट्रीट-फूड पूरे देश में मशहूर है। दिन में बाबा विश्वनाथ के दर्शन और शाम के समय में अदुभुत गंगा आरती का आनंद आपके मन को एकदम से खुशियों से भर देगा। बनारस में खाने-पीने की कई जबरदस्त चीजें भी सस्ती और बेहद स्वादिष्ट उपलब्ध होती हैं।

No comments