Breaking News

इस बार डाक विभाग 72 घंटे में पहुंचाएगा राखी, छुट्टी के दिन भी करेगा काम

इस बार डाक विभाग 72 घंटे में पहुंचाएगा राखी, छुट्टी के दिन भी करेगा काम
raksha-bandhan-2021-india-post-will-deliver-rakhi-in-72-hours

इस बार रक्षाबंधन में किसी भी भाई की कलाई राखी के बिना खाली न रहे, इसके लिए डाक विभाग ने कमर कस ली है। भारतीय डाक विभाग ने हर स्तर पर मजबूत तैयारी की है। रांची के डोरंडा पोस्ट आफिस के सीनियर पोस्टमास्टर संजय कुमार बताते हैं कि रक्षाबंधन पर राखी के समय पर पहुंचाने की तैयारी विभाग ने सावन शुरू होने के साथ शुरू कर दी थी। इसके लिए राखी के स्पीड पोस्ट या रजिस्टर पोस्ट को 72 घंटों में गंतव्य तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। इसके साथ ही डाककर्मी इस बार मुहर्रम और रविवार की छुट्टी के दिन भी काम पर रहेंगे।

राखी सही समय पर पहुंचे, इसके लिए विभाग में बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की स्पीडी व्यवस्था की गई है। संजय कुमार ने बताया कि पहले डाक के शार्टिंग के वक्त एक बैग भर जाने पर दूसरे बैग में चिट्ठी भरी जाती थी। मगर राखी के त्योहार को देखते हुए हमने व्यवस्था में परिवर्तन किया है। बुकिंग के बाद शार्टिंग के वक्त ही राखी के पैकेट को अलग कर लिया जाता है। इसे फ्लाइट से डिलीवरी के पते के नजदीकी एयरपोर्ट भेजा जा रहा है। इससे राखी को सही समय पर पहुंचाने में बड़ी मदद मिल रही है।

उन्होंने बताया कि कई कूरियर सेवा रक्षाबंधन के नजदीक आने पर सेवा देने से मना कर देते हैं। मगर डाक विभाग आखिरी दिन तक ससमय डिलीवरी की कोशिश करेगा। डाक विभाग ने स्टूडेंट और नौकरीपेशा वाले शहरों को चिह्नित किया है। जैसे बेंगलुरु, पुणे, मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता आदि ऐसे शहर हैं, जहां विभिन्‍न राज्य से लोग जाकर पढ़ाई या नौकरी कर रहे हैं। ऐसे में उनकी बहनें राखी भेज रही हैं। संजय कुमार बताते हैं कि इन शहरों के पैकेट को अर्जेंट बेसिस पर ट्रांजिट में डाला जा रहा है। साथ ही, विभाग के अन्य राज्यों में भी जल्द डिलीवरी की सेवा होने से मदद मिल रही है। बता दें कि इस बार रक्षाबंधन का त्‍योहार 22 अगस्‍त को है।

No comments